यमुना अथॉरिटी ने पेश किया अब तक का सबसे बड़ा बजट, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के करीब पहुंचा आंकड़ा

BIG BREAKING : यमुना अथॉरिटी ने पेश किया अब तक का सबसे बड़ा बजट, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के करीब पहुंचा आंकड़ा

यमुना अथॉरिटी ने पेश किया अब तक का सबसे बड़ा बजट, नोएडा और ग्रेटर नोएडा के करीब पहुंचा आंकड़ा

Tricity Today | यमुना अथॉरिटी ने पेश किया अब तक का सबसे बड़ा बजट

  • अथॉरिटी का अब तक का सबसे बड़ा 4,122.99 करोड़ रुपए का बजट है
  • इसके सापेक्ष इसमें 4110.13 करोड रुपए विभिन्न मदों में खर्च किए जाएंगे
  • 592.66 करोड रुपए कर्ज और एडवांस के रूप में भुगतान किए जाएंगे
  • बैंकों को 191.66 करोड रुपए और नोएडा अथॉरिटी को 300 करोड़ रुपए के कर्ज का भुगतान किया जाएगा
YEIDA Board Meeting : सोमवार को यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Authority) का बजट भी पास हो गया है। अथॉरिटी का अब तक का सबसे बड़ा 4,122.99 करोड़ रुपए का बजट है। खास बात यह है कि इस बजट की बदौलत यमुना प्राधिकरण उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े विकास प्राधिकरणों नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बराबर में आकर खड़ा हो गया है। दरअसल, सबसे बड़ा 4,551 करोड़ रुपए का बजट नोएडा अथॉरिटी का है। इसके बाद ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का बजट 4,399 करोड़ रुपए का है। मतलब तीनों विकास प्राधिकरण के बीच बजट के मामले में बेहद मामूली अंतर रह गया है।

यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि चालू वित्त वर्ष के दौरान प्राधिकरण ने 4,122.99 करोड़ रुपए अर्जित करने का लक्ष्य रखा है। इसके सापेक्ष इसमें 4110.13 करोड रुपए विभिन्न मदों में खर्च किए जाएंगे। अथॉरिटी भूमि अधिग्रहण, विकास विकास परियोजनाओं, जेवर एयरपोर्ट, मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी और किसानों के लिए टाउनशिप बसाने पर खर्च करेगी। 592.66 करोड रुपए कर्ज और एडवांस के रूप में भुगतान किए जाएंगे। बैंकों को 191.66 करोड रुपए और नोएडा अथॉरिटी को 300 करोड़ रुपए के कर्ज का भुगतान किया जाएगा। निर्माण कार्यों पर 1770.90 करोड रुपए खर्च होंगे।
 
जेवर एयरपोर्ट प्राधिकरण की टॉप प्रॉयोरिटी
यमुना प्राधिकरण ने 4,122 करोड़ रुपये का 2021-22 का वार्षिक बजट पास कर दिया। बजट में जेवर एयरपोर्ट और मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी मतलब मेट्रो, पॉड टैक्सी, सड़क को प्राथमिकता दी गई है। सेक्टरों और गांवों के विकास कार्यों के लिए बजट का प्रावधान किया गया है। प्राधिकरण ने जमीन अधिग्रहण के लिए भी 800 करोड़ रुपये रखे हैं। यमुना प्राधिकरण की 70वीं बोर्ड बैठक सोमवार को हुई। बैठक की अध्यक्षता चेयरमैन अरविंद कुमार ने की। यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण, एसीईओ मोनिका कुमारी, एसीईओ रविंद्र कुमार, ओएसडी शैलेंद्र भाटिया बोर्ड बैठक में मौजूद रहे। बैठक में वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट प्रस्तुत किया गया। बोर्ड ने 4122 करोड़ रुपये के बजट पर मुहर लगा दी।

जेवर एयरपोर्ट नोएडा, ग्रेटर नोएडा और दिल्ली से कनेक्ट होगा
प्राधिकरण के इस बजट से इस क्षेत्र में विकास कार्यों को और गति मिलेगी। प्राधिकरण ने मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी के लिए 300 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इसमें मेट्रो, पॉड टैक्सी और सड़क मार्ग शामिल हैं। प्राधिकरण का मकसद जेवर एयरपोर्ट को नोएडा, ग्रेटर नोएडा और दिल्ली समय पूरे एनसीआर से जोड़ना है। जेवर एयरपोर्ट में अपना अंशदान देने के लिए बजट में 540 करोड़ रुपये रखे गए हैं। प्राधिकरण ने जमीन अधिग्रहण पर अपना फोकस बढ़ाया है। जमीन अधिग्रहण के लिए 800 करोड़ रुपये रखे गए हैं।

खर्च और कर्ज घटाएगा यमुना प्राधिकरण
प्राधिकरण अपना ऋण भी कम करेगा। इसके लिए करीब 600 करोड़ रुपये रखे गए हैं। इसमें 300 करोड़ रुपये नोएडा प्राधिकरण को देगा। बाकी पैसा बैंक को से कर्ज मुक्त होने में उपयोग किया जाएगा। यमुना प्राधिकरण ने विकास और निर्माण कार्यों को भी प्राथमिकता पर रखा है। गांवों के विकास के लिए अच्छा फंड रखा गया है। सेक्टरों के विकास के लिए भी फंड आरक्षित किया गया है। प्राधिकरण ने इन कामों के लिए 1,290 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

तीनों अथॉरिटी का बजट 14 हजार करोड़
उत्तर प्रदेश की शो विंडो के नाम से मशहूर नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना ट्राईसिटी के बजट पेश कर दिए गए हैं। इस वित्त वर्ष का बजट कोरोनावायरस संक्रमण के कारण फैली महामारी के चलते 3 महीने देरी से पेश किया गया है। तीनों विकास प्राधिकरण इस साल 14 हजार करोड रुपए खर्च करेंगे। बड़ी बात यह है कि ग्रामीण और शहरी विकास के बीच संतुलन बनाकर रखने का भरपूर प्रयास किया गया है। हालांकि, सबसे ज्यादा खर्च भूमि अधिग्रहण और मेगा प्रोजेक्ट पर किया जाएगा। इनमें जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, मेट्रो का विस्तार, एलिवेटेड रोड, फ्लाईओवर और अंडरपास शामिल हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.