यमुना प्राधिकरण में बोर्ड बैठक यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक आज, किसानों के लिए बैठक बहुत महत्वपूर्ण, कई बड़े मुद्दों को मिलेगी मंजूरी

यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक आज, किसानों के लिए बैठक बहुत महत्वपूर्ण, कई बड़े मुद्दों को मिलेगी मंजूरी

Tricity Today | यमुना प्राधिकरण में बोर्ड बैठक (File Photo)

-यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में आज कई प्रस्ताव पास किए जाएंगे

-अपैरल और हैंडीक्राफ्ट पार्क के भूखंडों की योजना का प्रस्ताव भी आएगा

 

यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Authority) की बोर्ड बैठक आज होगी। बैठक में किसानों के लिए जमीनों की मुआवजा दरें बढ़ाने, औद्योगिक सेक्टरों के लिए शून्यकाल का लाभ देने और यमुना एक्सप्रेस-वे पर ट्रामा सेंटर के लिए जमीन देने प्रस्ताव रखे जाएंगे। उम्मीद है कि इन प्रस्तावों पर मुहर लग जाएगी।

यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक आज सुबह 11 बजे से बोर्ड रूम में होगी। बैठक की अध्यक्षता प्राधिकरण के चेयरमैन और उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन करेंगे। यह बैठक किसानों के लिए महत्वपूर्ण है। दरअसल, आज बैठक में जमीन की मुआवजा दर बढ़ाने का प्रस्ताव रखा जाएगा। अभी किसानों को करीब 1800 रुपये प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से मुआवजा दिया जाता है, लेकिन इसे बढ़ाकर 2300 रुपये प्रति वर्ग मीटर देने की तैयारी है। यही मुआवजा दर जेवर एयरपोर्ट परियोजना में किसानों को मिली है। अब यमुना प्राधिकरण के अधीन आने वाले गांवों के किसानों की जमीन इसी दर पर ली जाएगी। प्रस्ताव पास होते ही यह दर लागू कर दी जाएगी।

बोर्ड बैठक में औद्योगिक सेक्टरों के लिए शून्यकाल का लाभ मिल सकता है। जिन सेक्टरों में आवंटियों को कब्जा नहीं मिल पाया है या किसी और कारण से औद्योगिक इकाइयों का निर्माण नहीं शुरू हुआ है, वहां यह लाभ मिलेगा। यह प्रस्ताव भी बोर्ड बैठक में लाया जाएगा। इसके अलावा यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे प्रस्तावित ट्रामा सेंटर के लिए निशुल्क जमीन देने का प्रस्ताव भी रखा जा सकता है। ट्रामा सेंटर के साथ 100 बेड का अस्पताल भी प्रस्तावित है। दोनों के लिए निशुल्क जमीन देने का प्रस्ताव बैठक में जाएगा। प्रस्ताव पास होने के बाद शासन को इसे भेज दिया जाएगा। 

इस बोर्ड बैठक में लॉजिस्टिक पार्क, हेरिटेज सिटी, पुलिस थाने और मास्टर प्लान में संशोधन करने का प्रस्ताव भी लाया जाएगा। प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में अपैरल और हैंडीक्राफ्ट पार्क के भूखंडों की योजना निकालने का प्रस्ताव भी रखे जाने की उम्मीद है।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.