यमुना अथॉरिटी ने किसानों के लिए खोला खजाना, 26 गांव में बांटे 1400 करोड़ रुपए

बड़ी खबर : यमुना अथॉरिटी ने किसानों के लिए खोला खजाना, 26 गांव में बांटे 1400 करोड़ रुपए

यमुना अथॉरिटी ने किसानों के लिए खोला खजाना, 26 गांव में बांटे 1400 करोड़ रुपए

Tricity Today | Yamuna Authority

Yamuna City : यमुना अथॉरिटी ने किसानों को अतिरिक्त मुआवजा देने शुरू कर दिया है। अभी तक 1400 करोड़ रुपए यमुना अथॉरिटी बांट चुकी है। आदेश के अनुसार कुल 1800 करोड़ रुपए किसानों को बांटे जाएंगे। केवल 4 करोड रुपए का अतिरिक्त मुआवजा देने बाकी बचा हुआ है। यमुना अथॉरिटी तीन महीने में 26 गांवों के किसानों को 64.7 प्रतिशत अतिरिक्त मुआवजे की मद में बांट चुकी है।

400 करोड़ रुपए दिए जाने बाकी
29 अगस्त 2014 को प्रदेश सरकार ने आदेश जारी किया था कि किसानों को 64.7 प्रतिशत का अतिरिक्त मुआवजा दिया जाए। प्राधिकरण ने इसका आकलन कराया तो सामने आया कि किसानों को करीब 1800 करोड़ रुपए दिए जाने हैं। तब से लेकर आज तक यमुना प्राधिकरण ने किसानों को करीब 1400 करोड़ रुपए का भुगतान कर चुका है। अभी 400 करोड़ रुपए और दिए जाने हैं। 

64.7 प्रतिशत का अतिरिक्त मुआवजा
बीच में 64.7 प्रतिशत का अतिरिक्त मुआवजा देना बंद कर दिया गया था। इसी साल जुलाई में सुप्रीम कोर्ट ने अतिरिक्त मुआवजे पर अपनी मुहर लगा दी। इसके बाद प्राधिकरण ने अतिरिक्त मुआवजा बांटना शुरू कर दिया। सुप्रीम कोर्ट के फैसले से लेकर अब तक करीब 1400 करोड़ रुपए किसानों को दिए जा चुके हैं। यह काम लगातार जारी है। 

सिर्फ यह किसान बचें
यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि किसानों को अतिरिक्त मुआवजा प्राथमिकता के आधार पर बांटा जा रहा है। नियमों के मुताबिक सभी किसानों को जल्द से जल्द मुआवजा देने की तैयारी है। केवल जेपी के प्रोजेक्ट में मुआवजे का मामला अभी अटका हुआ है। जिसमें यमुना एक्सप्रेसवे और 3 जगह यमुना एक्सप्रेसवे के निर्माण के बदले में दी गई जमीन का बाकी है। इस मामले की एनसीएलटी में लगातार सुनवाई चल रही है। किसानों को मुआवजा दिया जा सके, इसके लिए एनसीएलटी में अलग से वकीलों की ग्रुप लडाई लड़  रहा है। 

इन गांवों के किसानों को मिले करोड़ों रुपए
सीईओ ने बताया कि आबादी नियामवली के तहत बैकलीज के 88 मामले निपटाने के लिए कार्रवाई अथॉरिटी कर रही है। जिन गांवों में अथॉरिटी ने मुआवजा बांटा है। उनमें धनौरी, मुजीखेडा, चांदपुर, तिरथली, वीरमपुर, मुरादगढी, रबूपुर, उसमानपुर, निलौनी शाहपुर, रुस्तमपुर, सलारपुर, मौहम्मदपुर गुर्जर, रौनीजा, चकवीरमपुर, मिर्जापुर, आच्छेपुर, चलजलालाबाद, पचोकरा, कुरैब, अच्छेजा बुर्जुग, रामपुर-बागर, खेरलीभाव, करौली बांगर, उटरावली, मेहदीपुर बांगर और दनकौर शामिल है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.