जेवर एयरपोर्ट के पास जमीन हुई महंगी, यमुना अथॉरिटी ने भूखण्डों की कीमतें बढ़ाईं, देखिए नए रेट

BIG BREAKING : जेवर एयरपोर्ट के पास जमीन हुई महंगी, यमुना अथॉरिटी ने भूखण्डों की कीमतें बढ़ाईं, देखिए नए रेट

जेवर एयरपोर्ट के पास जमीन हुई महंगी, यमुना अथॉरिटी ने भूखण्डों की कीमतें बढ़ाईं, देखिए नए रेट

Tricity Today | Symbolic Image

Greater Noida News : जेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Noida International Airport) का असर देखने के लिए मिलने लगा है। जहां एक तरफ किसानों के लिए जमीन की मुआवजा दरें बढ़ाई गई हैं, अब यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (Yamuna Authority) ने अपनी जमीन की आवंटन दरें भी बढ़ा दी हैं। सोमवार को लखनऊ में यमुना अथॉरिटी की बोर्ड बैठक हुई। जिसमें यह फैसला लिया गया है। यमुना अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह (Dr Arunvir Singh IAS) ने बताया कि रेजिडेंशियल भूखंडों से लेकर ग्रुप हाउसिंग, इंडस्ट्रियल, कॉरपोरेट ऑफिस, स्कूल, अस्पताल, मंदिर, विधवा आश्रम, वृद्ध आश्रम और मॉल के लिए जमीन की कीमत बढ़ाई गई हैं।

इन वजहों से बढ़ाए गई जमीन की कीमत
यमुना अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि आवंटन और नीलामी की दरों में बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने कहा, "राज्य सरकार ने किसानों को दिए जाने वाले मुआवजे की दर 3,100 रुपये प्रति वर्ग मीटर कर दी है। भूमि अधिग्रहण के बाद सेक्टर बनाने के लिए आंतरिक और बाह्य विकास करने पर भी खर्च बढ़ा है। प्राधिकरण की पिछले एक वर्ष के दौरान आवासीय, संस्थागत और औद्योगिक योजनाएं बंपर सक्सेस हुई हैं। ऑक्शन के परिणाम बहुत शानदार आए हैं। इन सारी बातों को ध्यान में रखते हुए आवंटन दरें और नीलामी की दरों में इजाफा किया गया है। आवंटन और नीलामी की दरें बढ़ाने के लिए प्राधिकरण बोर्ड के सामने प्रस्ताव रखा गया। जिसको मंजूरी दे दी गई है।

यमुना अथॉरिटी की नई भूखंड आवंटन और नीलामी की दरें
भूखंड का प्रकार आवंटन और नीलामी की दर (₹/वर्गमीटर)
1. आवासीय 24,600
2. वाणिज्य सेक्टर प्लान 49,200
3. वाणिज्यिक मास्टर प्लान 49,100 
4. ग्रुप हाउसिंग 30,750
संस्थागत  
5. सीनियर सेकेंडरी स्कूल, इंटर कॉलेज, डिग्री कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, डेंटल कॉलेज, यूनिवर्सिटी, नर्सरी स्कूल, स्पोर्ट्स कॉलेज, स्पोर्ट्स अकैडमी 14,280
6. पावर स्टेशन, पोस्ट ऑफिस, टेलिफोन एक्सचेंज 11,310
7. मिल्क बूथ 11,310
8. धार्मिक स्थल, अनाथालय, वृद्ध आश्रम, वृद्धाश्रम 9,670
9. अस्पताल 21,650
10. कॉरपोरेट ऑफिस 23,770
11. इंडस्ट्रियल 13,542
12. आईटी एंड आईटीईसी 16,300

मेडिकल डिवाइस पार्क के भूखंडों की भी कीमत बढ़ीं
डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने बताया कि मेडिकल डिवाइस पार्क में भूखंडों के आवंटन की दर भी बढ़ा दी गई है। मेडिकल डिवाइस पार्क से जुड़ी केंद्र सरकार की गाइडलाइंस में यमुना प्राधिकरण को यह अधिकार दिया गया है। इन गाइडलाइंस में दिए गए अधिकारों का उपयोग करते हुए वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए आवंटन दरों में 5% की बढ़ोतरी की गई है। अब 4,000 वर्ग मीटर तक के भूखंड का आवंटन हासिल करने वाली कंपनी को 7,010 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से भुगतान करना पड़ेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.