खास खबर : बेहद सस्ते घरों की योजना ला रहा है यमुना प्राधिकरण, आशियाने का सपना पूरा करेगा, जानिए क्या रहेंगी कीमत

बेहद सस्ते घरों की योजना ला रहा है यमुना प्राधिकरण, आशियाने का सपना पूरा करेगा, जानिए क्या रहेंगी कीमत

Tricity Today | Yamuna Authority

दिल्ली-एनसीआर में अपने घर का सपना देख रहे लोगों के लिए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण अफोर्डेबल हाउसिंग (किफायती आवास) योजना लांच करेगा। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। इस योजना में 1920 फ्लैट बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। इनकी कीमत महज 10 लाख रुपये से 30 लाख रुपये तक होगी। करीब 5 हेक्टेयर क्षेत्रफल में प्रस्तावित इस योजना का डिजाइन फाइनल हो गया है। अप्रैल तक इस योजना को लांच कर दिया जाएगा।

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में सैकड़ों औद्योगिक इकाइयों के लिए जमीन आवंटित हो चुकी है। एयरपोर्ट का भी काम जल्द शुरू होगा। ऐसे में हर वर्ग के लोग इस इलाके में आएंगे। इसको ध्यान में रखते हुए यमुना प्राधिकरण ने किफायती आवास योजना निकालने की तैयारी की है। इकोनॉमी फिजबिलिटी देखने के लिए प्राधिकरण ने सलाहकार कंपनी का चयन करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह प्रक्रिया अंतिम चरण में है। सलाहकार कंपनी निर्माण की निगरानी भी करेगी।

एक्सप्रेसवे पर सेक्टर-18 में बनेंगे फ्लैट
यमुना प्राधिकरण ने इसके लिए सेक्टर-18 में जमीन चिह्नित की है। यह परियोजना 5 हेक्टेयर में आएगी। योजना के मुताबिक, ईडब्ल्यूएस और एलआईजी श्रेणी के फ्लैट भूतल समेत चार मंजिला होंगे। जबकि अन्य फ्लैट 14 मंजिला होंगे।

विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक, इस परियोजना का डिजाइन फाइनल हो गया है। परियोजना को मूर्त रूप देने के लिए एक सलाहकार कंपनी का चयन किया जा रहा है। इसकी प्रक्रिया अंतिम चरणों में है। यह कंपनी परियोजना को पूरी होने तक निगरानी करेगी। साथ ही इसकी इकोनॉमी फिजबिलिटी रिपोर्ट भी तैयार करेगी। ताकि लोगों को सस्ती दरों पर फ्लैट दिए जा सकें।

अधिकारियों ने बताया कि लोगों को कम कीमत पर फ़्लैट दिए जाएंगे। ईडब्ल्यूएस से लेकर एलआईजी बी श्रेणी के फ्लैट 10 लाख रुपये से 30 लाख रुपये के बीच होंगे। इसकी कीमत को जल्द अंतिम रूप दिया जाएगा। इस काम को भी सलाहकार कंपनी अंतिम रूप देगी।

सलाहकार कंपनी का चयन होने के बाद इकोनॉमी फिजबिलिटी रिपोर्ट बनेगी। इसके बाद परियोजना के टेंडर निकाल दिए जाएंगे। अफसरों के मुताबिक, डेढ़ साल में परियोजना को पूरा कर लिया जाएगा। ताकि लोगों को जल्द से जल्द सस्ते घर मुहैया कराए जा सकें। अप्रैल तक इस योजना को लांच कर दिया जाएगा।

इस तरह से होंगे फ्लैट
श्रेणी        क्षेत्रफल (वर्ग मीटर में) फ्लैट की संख्या
ईडब्ल्यूएस   30.81 1024
एलआईजी       49.79   336
एलआईजी ए  56.87     336
एलआईजी बी 74.27 224
 

यमुना प्राधिकरण किफायती घरों की योजना लांच करेगा। इसमें ईडल्ब्यूएस से लेकर एलआईजी बी श्रेणी के फ्लैट होंगे। डेढ़ साल में इस परियोजना को पूरा कर लिया जाएगा।
- डॉ.अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.