यमुना प्राधिकरण ला रही है ऐसी स्कीम, हजारों किसान हो जाएंगे मालामाल, पढ़िए पूरा मामला

खुशखबरी : यमुना प्राधिकरण ला रही है ऐसी स्कीम, हजारों किसान हो जाएंगे मालामाल, पढ़िए पूरा मामला

यमुना प्राधिकरण ला रही है ऐसी स्कीम, हजारों किसान हो जाएंगे मालामाल, पढ़िए पूरा मामला

Tricity Today | Yamuna Authority

Greater Noida News : यमुना अथॉरिटी के किसानों के लिए अच्छी खबर है। किसानों के साथ निवेश करने वाले उद्यमियों के लिए बड़ी खबर है। यमुना अथॉरिटी इंडस्ट्रियल सेक्टर-10 में 6 इंडस्ट्रियल पार्क बनाने जा रही है। इसके लिए यमुना अथॉरिटी 1300 एकड़ जमीन अधिग्रहण करने जा रही है। जमीन अधिग्रहण करने के लिए सामाजिक समाधान करने के लिए 7 सदस्यों की समिति गठित कर दी गई है। यमुना प्राधिकरण 1300 एकड़ जमीन अधिग्रहण करने के एवज में किसानों को मोटा मुआवजा देगी।

ये 6 इंडस्ट्रियल पार्क बनेंगे
यमुना सिटी के सेक्टर-10 में 6 इंडस्ट्रियल पार्क विकसित किए जाएंगे। जिनमें सेमीकंडक्टर पार्क, लेदर पार्क, प्लास्टिक पार्क, होम फर्निशिंग पार्क, फूट वियर पार्क और हैंडलूम हैंडीक्राफ्ट पार्क शामिल हैं। यह सभी इंडिस्टयल पार्क 100 एकड़ जमीन पर बसाए जाएंगे। इन इंडस्ट्रियल पार्क बनाने के लिए आकलपुर और मयाना गांव के किसानों की जमीन अधिग्रहण की जाएगी। 

1300 एकड़ जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू होगी
जमीन अधिग्रहण करने के लिए यूपी औद्योगिक विकास अनुभाग के उप-सचिव मनोज कुमार मौर्य के आदेश पर सामाजिक समाघात करने के लिए 7 सदस्यों की समिति बनाई गई है। इस समिति की मंगलवार को जीबीयू में अहम बैठक हुई है। इस समिति में इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर सतीश कुमार, दिल्ली स्कूल ऑफ सोशल वर्क यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर नीना पांडेय, आकलपुर गांव के प्रतिनिधि ज्ञानेंद्र सिंह, म्यारा गांव के प्रतिनिधि सुधीर शर्मा, प्रभात झा, प्रोफेसर संतोष कुमार और नोएडा अथॉरिटी के डीजीएम प्रोजेक्ट श्रीपाल भाटी को शामिल किया गया है। सामाजिक समाघात निर्धारण समिति ने मंगलवार को जीबीयू में बैठक की। सामाजिक समाघात निर्धारण समिति की रिपोर्ट आने के बाद सेक्टर-10 में 1300 एकड़ जमीन के अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू होगी। एडीएम लैंड जमीन का अधिग्रहण करेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.