यमुना अथॉरिटी को एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, मेट्रो और पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट के लिए अरबों रुपये की जरूरत, यहां से आएगा पैसा

दरकार: यमुना अथॉरिटी को एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, मेट्रो और पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट के लिए अरबों रुपये की जरूरत, यहां से आएगा पैसा

यमुना अथॉरिटी को एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, मेट्रो और पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट के लिए अरबों रुपये की जरूरत, यहां से आएगा पैसा

Tricity Today | Yamuna Authority

यमुना अथॉरिटी को एयरपोर्ट, फिल्म सिटी, मेट्रो और पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट के लिए अरबों रुपये की जरूरत, यहां से आएगा पैसा GREATER NOIDA NEWS : शहर के विकास के लिए यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) इंफ्रास्ट्रक्चर बांड जारी करके पैसा एकत्र करेगा। इसके लिए प्राधिकरण ने तैयारी शुरू कर दी है। प्राधिकरण ने एसबीआई कैपिटल (SBI Capitol) कंपनी को सलाहकार नियुक्त किया है। यह कंपनी बांड के साथ-साथ अन्य विकल्प भी प्राधिकरण को सुझाएगी। इंफ्रास्ट्रक्चर बांड जारी करने वाला यमुना प्राधिकरण पहला औद्योगिक विकास प्राधिकरण बन जाएगा।

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में फिल्म सिटी, राया हेरिटेज सिटी और टप्पल-बाजना अर्बन सेंटर विकसित करने के साथ मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी पर काम होना है। प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडा से जेवर तक मेट्रो ले जाने की योजना बनाई है। जेवर और फिल्म सिटी के बीच पॉड टैक्सी चलाने की तैयारी की है। इन सबके लिए हजारों करोड़ रुपये की जरूरत होगी। इन योजनाओं में से कई के लिए प्राधिकरण को अभी जमीन भी खरीदनी है। प्राधिकरण पैसों का इंतजाम इंफ्रास्ट्रक्चर बांड के जरिए करेगा। इसके लिए प्राधिकरण ने एसबीआई कैप को सलाहकार नियुक्त किया है। जल्द ही इसकी सारी प्रक्रिया पूरी करके योजना पर आगे काम शुरू हो जाएगा। 

यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुणवीर सिंह ने कहा, "प्राधिकरण वित्तीय वर्ष 2016-17 से लगातार लाभ में चल रहा है। इसलिए बांड जारी करने में आसानी रहेगी। यह बांड कितनी कीमत का होगा, यह अभी तय नहीं हुआ है। सलाहकार कंपनी इसका निर्धारण करेगी। बांड का निर्धारण प्राधिकरण के लाभांश और उसकी सपंत्तियों के आधार पर तय होता है। एसबीआई कैप बांड के साथ-साथ अन्य विकल्प भी सुझाएगी। यह कंपनी बांड की कीमत भी तय करेगी। इसके बाद इसे जारी किया जाएगा।"

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.