युवा और छात्रों के लिए खास खबर : यमुना एक्सप्रेसवे पर बनेगा नॉलेज और यूथ सेंटर, जानिए फायदे

यमुना एक्सप्रेसवे पर बनेगा नॉलेज और यूथ सेंटर, जानिए फायदे

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Authority) ने युवाओं को केंद्रित करते हुए एक महत्वाकांक्षी योजना पर काम शुरू किया है। प्राधिकरण एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) पर नॉलेज एंड यूथ सेंटर बनाएगा। यह करीब 100 एकड़ क्षेत्रफल में होगा। इसमें देश की शीर्ष शिक्षण संस्थाओं जैसे IIT, IIM, Bar Council Of India, Indian Medical Council, Pharmacy Council of India और Indian University Association जैसी संस्थाओं को एक जगह लाने की कोशिश है। प्राधिकरण इसे एक राष्ट्रीय केंद्र के रूप में विकास प्राधिकरण विकसित करने की योजना बना रहा है।

यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुणवीर सिंह ने बताया कि यह परियोजना अभी शुरुआती दौर में है। हालांकि, इस पर तेजी के साथ काम किया जा रहा है। यह प्रोजेक्ट पूरी तरह शिक्षा, शोध और युवा गतिविधियों के इर्द-गिर्द विकसित किया जाएगा। विकास प्राधिकरण के पास रिक्रेशनल ग्रीन और संस्थागत श्रेणी में पर्याप्त भूमि उपलब्ध है। शुरुआती रूप से यह परिसर करीब 100 एकड़ जमीन पर विकसित करने की योजना है। यहां 50 संस्थानों को एक साथ स्थान देने का प्रयास किया जाएगा।

बड़ा कन्वेशन और साइंस सेंटर भी होगा
इस परिसर में एक बड़ा कन्वेंशन सेंटर भी विकसित किया जाएगा। जिसमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के आयोजन किए जा सकें। इंडियन साइंस सेंटर की तरह यहां एक बड़ा विज्ञान शोध केंद्र स्थापित करने की भी योजना है। प्राधिकरण का मानना है कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से नजदीकी का फायदा इस केंद्र को मिल सकता है। दरअसल, दिल्ली में भीड़ बहुत ज्यादा है। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट घरेलू उड़ानों का बड़ा केंद्र बनकर उभरेगा। ऐसे में जेवर एयरपोर्ट के नजदीक यह केंद्र देशभर के युवाओं, वैज्ञानिकों, शिक्षाविदों, शोधकर्ताओं और शिक्षा क्षेत्र से जुड़े अन्य लोगों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

जेवर एयरपोर्ट के पास बनेंगे दो सद्भावना केंद्र
ग्रेटर नोएडा, जेवर और दनकौर में दो सद्भावना मंडप बनाए जाएंगे। इसके लिए यमुना प्राधिकरण जमीन देगा। जेवर से विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को यह प्रस्ताव था। धीरेन्द्र सिंह ने बताया कि इन केंद्रों का उपयोग सामुदायिक सेवाओं, राष्ट्रीय एकता और भारतीय संस्कृति के प्रचार-प्रसार के रूप में किया जाएगा। गौतमबुद्ध नगर के युवाओं को इन सद्भावना केंद्रों का बड़ा फायदा मिलेगा। सद्भावना मंडप को अल्पसंख्यक कल्याण मामलों की जिला समिति ने इन प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार से मंजूरी के बाद यह प्रस्ताव केंद्र सरकार को चला जाएगा।

दनकौर में बनेगा कन्या कॉलेज, केंद्र ने पैसा भेजा
ग्रेटर नोएडा : दनकौर में कन्या कॉलेज बनेगा। इसे राज्य और केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। इस कॉलेज के लिए यमुना प्राधिकरण ने जमीन का आवंटन कर दिया है। केंद्र सरकार ने दो करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं।

जेवर के विधायक धीरेन्द्र सिंह ने बताया कि दनकौर कन्या कॉलेज का काम जल्दी शुरू किया जाएगा। फिलहाल जेवर विधानसभा क्षेत्र में दो कॉलेजों का निर्माण चल रहा है। केंद्र सरकार ने कन्या कॉलेज के लिए पैसा जारी कर दिया है। राज्य सरकार के हिस्से का पैसा भी जल्दी गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन को मिल जाएगा। अगले 2 वर्षों में डिग्री कॉलेज बनकर तैयार हो जाएगा।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.