बड़ी ख़बरें

नरेंद्र मोदी ने किया मजेंटा लाइन मेट्रो का, योगी के साथ मेट्रो मे किया सफर

Mayank Tawer

आज नरेंदर मोदी ने मजेंटा लाइन का उद्घाटन किया, जिसमे मेट्रो बोटैनिकल गार्डन से दिल्ली कालका जी तक मेट्रो जाएगी। जिसमे लोगो का काफी सुविधा मिलेगी। 

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के 93वें जन्मदिवस के मौके पर नरेंद्र मोदी राजधानी की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो की शुरुआत की। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने नोएडा से साउथ दिल्ली के बीच मेट्रो की नई मेजेंटा लाइन तैयार की है। 

जानकारी के मुताबिक, मोदी सोमवार दोपहर बाद नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पहुंचेंगे। इसके बाद नोएडा के एक कार्यक्रम में शिकरत करेंगे। मेट्रो के इनॉगरेशन प्रोग्राम के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को इनविटेशन नहीं मिला है। पीएम मोदी के दौरे को लेकर यूपी सरकार ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ भी दो दिन पहले नोएडा का दौरा कर चुके हैं।

डीएमआरसी ने नोएडा के बॉटनिकल गार्डन से साउथ दिल्ली के कालकाजी मंदिर के बीच 13 किलोमीटर लंबी नई लाइन तैयार की है। इसे मेजेंटा मेट्रो लाइन नाम दिया गया है।

 मेजेंटा लाइन की लंबाई नोएडा से जनकपुरी वेस्ट तक करीब 38 किलोमीटर है। कालकाजी से आगे कंस्ट्रक्शन चल रहा है। हौज खास स्टेशन पर मेट्रो बदलकर यलो लाइन से गुड़गांव तक आसानी से पहुंचा जा सकेगा।

ई मेजेंटा लाइन पर बॉटनिकल गार्डन, ओखला बर्ड सेंचुरी, कालिंदी कुंज, जसोला विहार, शाहीन बाग, ओखला विहार, सुखदेव विहार, ओखला एनएसआइसी, कालकाजी मेट्रो स्टेशन पड़ेंगे। 19 मिनट में 13 किलोमीटर का सफर पूरा होगा।

फिलहाल, ब्लू लाइन मेट्रो के जरिए नोएडा से मंडी हाउस और वहां से कालकाजी पहुंचने में करीब 41 मिनट लगते हैं। कार या बाइक से कालकाजी तक जाने में 52 मिनट लगते हैं। नई लाइन से पैसेंजर्स का 45 मिनट टाइम बचेगा।

कालिंदी कुंज डिपो पर बीते मंगलवार को मेजेंटा मेट्रो हादसे का शिकार हो गई थी। डीएमआरसी के मुताबिक, धुलाई के लिए ले जाई जा रही मेट्रो ब्रेक नहीं लगने पर दीवार से टकरा गई थी। जांच के दौरान लापरवाही सामने आने पर मेट्रो के 4 कर्मचारियों पर गाज गिरी।