अब छात्र पढ़ेंगे इंडिया की जगह भारत : एनसीईआरटी ने तेज की तैयारी, जानिए क्यों  

Google Image | Symbolic



Delhi News : राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ((NCERT)) की एक उच्च स्तरीय समिति ने स्कूली किताबों में 'इंडिया' की जगह 'भारत' शब्द के इस्तेमाल की सिफारिश की है। हालांकि, एनसीईआरटी के अध्यक्ष दिनेश सकलानी ने कहा ​कि समिति की सिफारिशों पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। जानकारी के मुताबिक, किताबों में आवश्यक परिवर्तनों को लेकर बने पैनल के प्रस्ताव को एनसीईआरटी ने मंजूरी दे दी है। पैनल के सदस्यों ने कहा है कि यह प्रस्ताव कुछ महीने पहले ही रखा गया था और अब इसे स्वीकार कर लिया गया है।

'इंडिया' की जगह 'भारत' और 'प्राचीन इतिहास' की जगह 'क्लासिकल हिस्ट्री' 
एनसीईआरटी ने कहा है कि वह नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तक विकास की प्रक्रिया में लगा है। इसके लिए संबंधित विषय विशेषज्ञों के विभिन्न पाठ्यचर्या क्षेत्र समूहों को अधिसूचित किया जा रहा है। संबंधित मुद्दे पर चल रही मीडिया रिपोर्ट पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी। आइजक के अनुसार, समिति ने पाठ्यपुस्तकों में 'इंडिया' की जगह 'भारत' शब्द के इस्तेमाल के अलावा 'प्राचीन इतिहास' के स्थान पर 'क्लासिकल हिस्ट्री' शुरू करने, सभी विषयों के पाठ्यक्रम में भारतीय ज्ञान प्रणाली शुरू करने की सिफारिश की है।

जी 20 के दौरान शुरू हुई चर्चा
एनसीईआरटी पैनल की सिफारिश ऐसे वक्त की गई है, जब इंडिया नाम बदलकर भारत रखने पर राजनीतिक चर्चाएं जोरों पर हैं। इसकी चर्चा बीते महीने सितंबर में तब शुरू हुई, जब जी 20 के आयोजन के दौरान भारत की राष्ट्रपति के नाम से भेजे गए निमंत्रण पत्र में प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की बजाय प्रेसिडेंट ऑफ भारत लिखा गया था।

अन्य खबरें