गाजियाबाद से अच्छी खबर : ट्रोनिका सिटी में दो नए बिजली घर बनेंगे, 1409 लाख स्वीकृत

गाजियाबाद | 2 महीना पहले | Dhiraj Dhillon

Tricity Today | Power House



Ghaziabad News : ट्रोनिका सिटी के उद्यमियों के ल‌िए अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम (यूपीसीडा) ने ट्रोनिका सिटी में दो नए बिजली घर बनाने के लिए 1409.85 लाख की राशि स्वीकृत की है। राशि स्वीकृत होने के साथ ही बिजली घरों के निर्माण की तैयारी शुरू कर दी गई है। एक पावर हाऊस सेक्टर-1 और दूसरा सेक्टर-डी-1 में बनाया जाएगा। इससे औद्योगिक क्षेत्र को ओवरलोडिंग की समस्या से छुटकारा मिलेगा। ओवर लोडिंग के चलते होने वाले पावर कट बंद होंगे और औद्योगिक इकाईयों का उत्पादन बढ़ सकेगा।

अटल मिशन 3.0 के अंतर्गत मिली राशि
उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक निगम के सीईओ मयूर माहेश्वरी ने दो बिजली घरों के निर्माण के लिए अटल मिशन-3.0 के अंतर्गत राशि स्वीकृत की है। 1409.85 लाख की राशि से 33/11 क्षमता के दो बिजली घरों का निर्माण होगा। बिजली की लाइन के निर्माण के लिए भी स्वीकृत राशि से खर्च किया जाएगा। यूपीसीडा के अधिशासी अभियंता आशीष तोमर ने बताया है कि दो माह में निविदा प्रक्रिया पूरी कर बिजली घरों का निर्माण कार्य शुरू होगा। 

ओवरलोडिंग से छुटकारा मिलेगा
अधिशासी अभियंता आशीष तोमर ने बताया अभी औद्योगिक क्षेत्र में एक भी बिजलीघर सरप्लस में नहीं है। यदि किसी बिजलीघर में कोई खराबी आ जाती है तो उसका लोड बगल वाले बिजली घर पर डालना पड़ता है और उस स्थिति में ओवर लोडिंग की समस्या काफी बढ़ जाती है। दो नए बिजली घर बन जाने के बाद ओवरलोडिंग की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। उद्यमी काफी दिनों से औद्योगिक सेक्टर ए-1 और डी-1 में नए पावर हाऊस का निर्माण की मांग कर रहे। यूपीसीडा ने दोनों नए पावर स्टेशन बनाने के ल‌िए जगह चिन्हित करने के बाद निर्माण की प्रक्रिया आगे बढ़ा दी है।

अन्य खबरें