गौतमबुद्ध नगर में साइबर क्रिमिनल्स का बड़ा अटैक : चंद घंटे में 7 लाख रुपए की ठगी, चार लोगों को अलग-अलग अंदाज में बनाया निशाना

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो



Greater Noida Desk : गौतमबुद्ध नगर में साइबर क्रिमिनल्स का अटैक लगातार बढ़ता जा रहा है। पिछले कुछ घंटे के दौरान जिले में 4 लोगों से 6,96,000 रुपए का फ्रॉड हुआ है। चारों लोगों से अलग-अलग अंदाज में साइबर क्राइम की वारदात को अंजाम दिया गया। चारों मामलों में पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है और जांच शुरू कर दी है। मामला साइबर कोतवाली को भी भेज दिया गया है। 

कूरियर कंपनी के कर्मचारी बनकर 1.19 लाख रुपए की ठगी
थाना बीटा-2 क्षेत्र में रहने वाले एक युवक से साइबर ठगों ने 1.19 लाख रुपए की ठगी कर ली। घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है। थाना बीटा-2 के प्रभारी निरीक्षक मुनेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि अभिजीत बख्शी ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। उन्होंने बताया कि उन्होंने एक कूरियर गुरुग्राम भेजा था। रिपोर्ट के मुताबिक एक व्यक्ति ने उनको फोन किया और कहा कि आपका कुरियर जहां पर भेजा गया है, उसे पते पर पिन कोड एक्टिव नहीं है। इसलिए आपका कोरियर वापस आ जाएगा। उसने कहा कि 5 रुपए ऑनलाइन पेमेंट कर दो तो तुम्हारा कोरियर जल्दी से वहां पहुंच जाएगा। पीड़ित उनके झांसे में आ गया और उनके द्वारा भेजे गए लिंक पर 5 रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिया। इसी बीच साइबर ठगों ने उसके खाते को हैक करके कई बार में 1.19 हजार रुपए निकल लिया। घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

बैंककर्मी बनकर 2.52 लाख रुपए की ठगी
सेक्टर-20 में रहने वाले एक व्यक्ति के अकाउंट से अज्ञात साइबर ठगों ने 2 लाख 52 हजार रुपए निकाल लिए है। घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है। थाना सेक्टर-20 के प्रभारी निरीक्षक डीपी शुक्ला ने बताया कि संजय कुमार वाष्णेय निवासी सेक्टर-20 ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उन्होंने 9 अक्टूबर को बैंक ऑफ इंडिया में फोन मिलाया। वहा के क्लर्क ने फोन नहीं उठाया तो उन्होंने बैंक के लैंडलाइन पर संपर्क करना चाहा। वहां से भी फोन नहीं उठा तो उन्होंने गूगल से बैंक ऑफ इंडिया का हेल्पलाइन नंबर लेकर डायल किया। एक कथित बैंककर्मी ने उनसे बात की और अपनी सहायक से बात कराया। उन्हे अपने अकाउंट से अपने बेटे के अकाउंट में रकम ट्रांसफर करनी थी। ठग ने उन्हें आस्वस्थ किया कि उनके अकाउंट से उनके बेटे के खाते में रकम ट्रांसफर कर दी जाएगी। ठग ने पीड़ित से एक ऐप डाउनलोड करवाया। इसी बीच उनके खाते से कई बार में 2,52,000 निकल गए।

पार्ट टाइम जॉब के नाम पर 2.35 लाख रुपए की ठगी

थना सेक्टर-126 क्षेत्र में रहने वाले एक युवक से अज्ञात साइबर ठगो ने पार्ट टाइम जॉब के नाम पर 2 लाख 35 हजार रुपए ठग लिया। घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है। थाना सेक्टर-126 के प्रभारी निरीक्षक सुबोध कुमार ने बताया कि दीपक चौहान ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अज्ञात साइबर ठगों ने पार्ट टाइम जॉब का लालच दिया और उन्हें टेलीग्राम एप पर जोड़ा। शुरुआती दौर मे उन्होंने कुछ फायदा पहुंचाया। धीरे-धीरे अपने जाल में फंसाकर साइबर ठगो ने कई बार में उनसे 2,35,000 रूपए ठग लिया। पीड़ित की शिकायत पर घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

पेटीएम अकाउंट से निकली 90 हजार रुपए की रकम
थाना सेक्टर-24 में एक व्यक्ति ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अज्ञात साइबर ठगों ने धोखाधड़ी कर उनके पेटीएम अकाउंट से 90 हजार रुपए की ठगी कर ली है। थाना सेक्टर-24 के प्रभारी निरीक्षक अमित कुमार ने बताया कि मोहित दीक्षित ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि वह सेक्टर-34 में रहते हैं। पीड़ित के अनुसार अज्ञात साइबर ठगों ने धोखाधड़ी कर उनके पेटीएम अकाउंट से 90,000 रुपए निकाल लिया है।

अन्य खबरें