Greater Noida : दिल्ली-एनसीआर में बढ़ रहीं आग लगने की घटनाएं, विशेषज्ञों ने बताई यह वजह

Tricity Today | आपदा से बचाव का प्रशिक्षण दिया



Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा में आयोजित एक कार्यशाला में विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि देश में आपदाओं की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। बदलती जलवायु इसकी आवृत्ति और तीव्रता को और बढ़ा रही है। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र अस्पतालों, ऊंची इमारतों और कारखानों में आग लगने जैसी घटनाओं से जूझ रहा है।

सशक्त बनाने का यह चला अभियान 
ओमेक्स पाम ग्रीन सोसायटी में आयोजित "आपदा-हम तैयार हैं" नामक कार्यशाला में विशेषज्ञों ने कहा कि ऊंची इमारतों में आग और अन्य आपदाओं से निपटने के लिए निवासियों को जागरूक और तैयार किया जाना जरूरी है। कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को अंतर्दृष्टि प्रदान करना और उन्हें सशक्त बनाना था। इस अवसर पर आईआईएसएसएम के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व सांसद आरके सिन्हा ने कहा कि आपदा किसी भी समय आ सकती है। दिन में घटनेवाली आपदा के समय ज्यादातर बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चे ही ऊंची इमारतों में उपस्थित रहते हैं। इसलिए आईआईएसएसएम लोगों को जागरूक और सशक्त बनाने का यह अभियान चला रहा है। 

तीन सौ से अधिक लोगों ने लिया हिस्सा 
उन्होंने कहा कि घटनाएं तो होंगी ही, लेकिन जानमाल का नुकसान जागरूकता के अभाव में होता है। आईआईएसएसएम का लक्ष्य जागरूकता फैलाना और लोगों को तैयार करना है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की अधिकारी लक्ष्मी वीएस ने कहा कि प्राधिकरण इस अभियान में हर संभव सहयोग करेगा। गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के कुलपति और दिल्ली अग्निशमन विभाग के मुख्य अधिकारी समेत कई विशिष्ट अतिथियों ने भी स्थानीय निवासियों को संबोधित किया। तीन सौ से अधिक लोगों ने इस कार्यशाला में भाग लिया। कार्यशाला के बाद आपदा से बचाव का प्रशिक्षण भी दिया गया।

ये लोग रहे मौजूद 
इस जागरूकता अभियान में आईआईएसएसएम, प्राधिकरण, जिला प्रशासन, अग्निशमन विभाग, अस्पतालों और निर्माण संगठनों ने भागीदारी की। आईआईएसएसएम सुरक्षा, कौशल और सर्वोत्तम प्रथाओं को बढ़ावा देने के साथ ही लोगों को जागरूक और सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी निभा रहा है। आपदाएं अचानक आती हैं, इसलिए उनसे बचाव के उपाय अपनाना ही एकमात्र विकल्प है।

अन्य खबरें