बादलपुर के हॉस्टल में भय का माहौल : महिला पॉलिटेक्निक की सुरक्षा अब गांव के लोग खुद संभालेंगे, कांग्रेस ने सरकार को घेरा

Google Image | कुमारी मायावती गवर्नमेंट गर्ल्स पॉलिटेक्निक कॉलेज



Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के बादलपुर स्थित कुमारी मायावती गवर्नमेंट गर्ल्स पॉलिटेक्निक कॉलेज में सुरक्षा को लेकर छात्रों में चिंता बढ़ गई है। कॉलेज की 187 छात्राओं में से 172 छात्राओं द्वारा अपनी सुरक्षा के कारण हॉस्टल छोड़ने की बात सामने आ रही है। यह घटना तब हुई जब बीते रविवार आधी रात को एक समूह कैंपस में जबरन घुस आया। छात्राओं के अनुसार, पिछले एक हफ्ते में ऐसी घटनाएं बढ़ रही हैं। एक फर्स्ट ईयर की छात्रा के अनुसार उन्होंने देखा कि पुरुषों का एक समूह खिड़कियों से झांक रहा था। इससे छात्राओं में डर का माहौल बन गया, और कई ने अपने घर लौटने का फैसला किया।

रात में शौचालय जाने से भी डर रही हैं छात्राएं
छात्राओं का कहना है कि वे रात में शौचालय जाने से भी डर रही हैं और सुरक्षा के लिए एक कमरे में एक साथ रहने लगी हैं। कॉलेज में चार हॉस्टल हैं लेकिन 22 साल पहले खुले इस संस्थान में हॉस्टल वॉर्डन की नियुक्ति नहीं की गई है। कॉलेज के प्रिंसिपल श्याम नारायण सिंह के अनुसार सुरक्षा के लिए केवल चार गार्ड नियुक्त हैं, जो दिन और रात की शिफ्ट में काम करते हैं। छात्राओं के लिए यह स्थिति असुरक्षित बनी हुई है और कॉलेज में बढ़ती छात्रसंख्या को ध्यान में रखते हुए अधिक सुरक्षा गार्ड की आवश्यकता है।

16 सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था, लगे केवल 10 कैमरे, सिर्फ 6 चालू हैं
कॉलेज के प्रबंधन के अनुसार, परिसर में 16 सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था है, लेकिन वर्तमान में केवल 10 कैमरे लगे हुए हैं। जिनमें से सिर्फ 6 चालू हैं। छात्राओं ने यह भी आरोप लगाया है कि वे हाल ही में ड्रोन की आवाज सुनकर असुरक्षित महसूस कर रही हैं। एक छात्रा के अनुसार, वे तभी वापस लौटेंगी जब उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। इस मामले में पुलिस ने छात्राओं से बात की है और रात के समय कॉलेज के आसपास गश्त बढ़ाने का आश्वासन दिया है। वहीं इस मामले में कोई तहरीर नहीं दी गई है।

अधिकारियों को छात्रावासों का निरीक्षण करने का निर्देश
जिला मजिस्ट्रेट मनीष कुमार वर्मा के अनुसार, इस मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को छात्रावासों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया है और एक रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा गया गया है। उनका कहना है कि सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जल्द से जल्द आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। सभी संबंधित अधिकारियों को इस मामले को गंभीरता से लेना होगा, ताकि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों।

कांग्रेस ने महिला सुरक्षा को लेकर सरकार को घेरा
वहीं इस मामले में कांग्रेस ने भी सोशल मीडिया एक्स पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। जिसमें लिखा गया है कि यूपी का जंगलराज ग्रेटर नोएडा में एक सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में पढ़ने वाली 172 लड़कियों ने अपना हॉस्टल छोड़ दिया है, क्योंकि बदमाशों का एक गुट रात में हॉस्टल में घुसकर उनके दरवाजे खटखटाता था। ये घटना साफ बताती है कि महिला सुरक्षा के नाम पर BJP सरकार फ्लॉप साबित हुई है। आज बदमाशों में जरा भी भय नहीं है, वो खुलेआम लड़कियों के साथ छेड़खानी कर रहे हैं, अभद्र व्यवहार कर रहे हैं और कोई रोकने वाला तक नहीं है।

बादलपुर के युवां संभालेंगे सुरक्षा की कमान, टोलियों में देंगे पहरा
वहीं बादलपुर गांव के ग्राम प्रधान ज्ञान प्रकाश का कहना है कि मायावती पॉलिटेक्निक कॉलेज की पीछे की दीवार टूटी पड़ी है और कॉलेज के पीछे जंगल है। वहां से बदमाश कूद कर अंदर आ जाते हैं। कॉलेज के अंदर एक भी स्ट्रीट लाइट या हाई मास्ट लाइट भी नहीं है। पेड़ों की भी छंटाई नहीं हुई है। यहां दीवारों पर कटीले तारों की फ़ेंसिंग नहीं कराई गई है और सैकड़ों छात्राएं डर के कारण अपने माता पिता के साथ अपने घर चली गई है। इससे छात्राओं के पढ़ाई पर भी असर पड़ रहा है। उन्होने कहा कि पुलिस की पेंट्रोलिंग भी है, लेकिन फिर भी बदमाश सक्रिय हैं। अब गांव के युवा छात्राओं की सुरक्षा के लिए कमान संभालेंगे। रात में पैहरा लगाएंगे इसके लिए गांव प्रधान ने ग्राम सभा के सदस्यों की एक बैठक बुलायी है। इसके लिए अलग अलग युवाओं की टोली बनाकर महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज की सुरक्षा की कमान संभालेंगे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने कॉलेजों का निर्माण कराया है, जब बहन जी की सरकार थी उस दौरान ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी कॉलेजों में मेंटेनेंस का सभी कार्य कराते थे, लेकिन अब सरकार के बाद से इस और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने भी कोई ध्यान नहीं दिया है।

अन्य खबरें