World Forestry Day : गुरुग्राम में बढ़ेगी हरियाली, जानिए क्या है अरावली ग्रीन वॉल

Google Image | Symbolic Image



Gurugram News : विश्व वानिकी दिवस के अवसर पर भारत सरकार (Government of India) और  हरियाणा सरकार द्वारा संयुक्त रूप से अरावली पर्वत श्रृंखला के क्षेत्र में हरियाली को प्रोत्साहन किया जाता है। इसके तहत गुरुग्राम के गांव टिकली में शनिवार को अरावली ग्रीन वॉलष् कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव इस कार्यक्रम का शुभारंभ 25 मार्च की सुबह 8ः30 बजे किया। कार्यक्रम में केंद्रीय योजना, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राव इंद्रजीत सिंह बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता हरियाणा के वन और शिक्षा मंत्री कंवर पाल (Kanwar Pal) करेंगे। 

डीसी निशांत कुमार यादव ने दी कार्यक्रम की जानकारी
कार्यक्रम में गुरुग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद, पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता और सोहना के विधायक संजय सिंह विशिष्ट अतिथि रहेंगे। कार्यक्रम की जानकारी देते हुए डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि दुनिया भर में वनों के महत्व और उनसे प्राप्त होने वाले लाभों के बारे में समाज के बीच जागरूकता पैदा करने  के लिए हर वर्ष 21 मार्च को श्विश्व वानिकी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी उद्देश्य से वानिकी दिवस के अवसर पर अरावली पर्वत श्रृंखला के पुराने स्वरूप को वापस लाने की दिशा में अरावली ग्रीन वॉल नामक महत्वपूर्ण कार्यक्रम तैयार किया गया है। 

हरियाली को प्रोत्साहित करने के उदेश्य 
इस कार्यक्रम के माध्यम से पर्वत श्रृंखला के क्षेत्र में हरियाली को प्रोत्साहन दिया जाएगा, इसके साथ ही क्षेत्र में 75 पुराने तालाबों को विकसित किया जाएगा। पहले चरण में अरावली पर्वत श्रृंखला वाले सभी जिलों में 5-5 तालाब विकसित बनाने का कार्य भी 25 मार्च यानि आज से शुरू होगा। इन तालाबों के किनारे पौधे भी लगाए जाएंगे। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाली संस्थाओं और व्यक्तियों को भी शामिल किया जाएगा।

अन्य खबरें