वेस्ट यूपी के हजारों किसान साइबर ठगों के निशाने पर : ऐसे बन रहे शिकार, अफसरों ने बताए बचने के तरीके, पढ़ें काम की खबर

हापुड़ | 11 दिन पहले | Shahrukh Khan

Tricity Today | डॉक्टर वीबी द्विवेदी ने



Hapur News : इन दिनों साइबर ठगों ने एक नया तरीका अपनाया है। साइबर ठग किसानों को झांसे में लेकर ठगी कर रहे हैं। बता दें कि सोलर पंप लगाने के नाम पर पिछले कुछ दिनों में कई किसानों से साइबर ठगों ने लाखों रुपये की रकम ठग ली है। ठगी होने के बाद किसानों के होश उड़े हुए हैं।

कैसे ठग रहे साइबर ठग 
दरअसल, जिले में सोलर पंप लगाने के लिए अनेकों किसानों ने आवेदन किया था। इसमें तय राशि में से केंद्र और प्रदेश सरकार अलग-अलग योजनाओं पर अनुदान देती है तो वहीं शेष अंश किसान को जमा करना होता है। पिछले कुछ दिनों में साइबर ठगों ने आवेदन करने वाले किसानों को फोन करके झांसे में लिया और अधिकारी बनकर उनसे ओटीपी (OTP) हासिल कर लिया। साइबर ठगों ने मौका पाकर उनके खाते से लाखों रुपये की नकदी गायब कर दी। किसानों को अपने साथ हुई इस घटना की जानकारी कृषि आफिस में पहुंचने पर मिली, जब उनको अपना अंश जमा करने को कहा गया। विभाग द्वारा इस तरह ऑनलाइन अंश नहीं लेने की बात कही गई तो उनके होश उड़ गए। इस मामले में कई किसानों ने रिपोर्ट भी दर्ज कराई है। इसी को लेकर अब कृषि विभाग द्वारा पुनः प्रचार प्रसार किया जा रहा है। 

अधिकारियों ने दिया यह जवाब 
वहीं, उपकृषि निदेशक डॉक्टर वीबी द्विवेदी ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा ऑनलाइन भुगतान के लिए कोई कॉल नहीं की जाती है। किसान अपना अंश इंडियन बैंक की शाखा में जमा करें। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि किसी भी अनजान को ओटीपी और ऑनलाइन भुगतान न करें।

अन्य खबरें