हापुड़ में किसान से ठगी : साइबर ठग ने बनाया निशाना, 1.26 लाख रुपये का लगाया चूना

हापुड़ | 13 दिन पहले | Shahrukh Khan

Google Image | symbolic image



Hapur News : कृषि सोलर पंप लगाने के नाम पर साइबर ठगों ने गांव ददायरा के एक किसान से 1.26 लाख रुपये ठग लिए। ठगी को अंजाम देने के लिए आरोपी ने खुद को कृषि विभाग का कर्मचारी बताया। मामले में पीड़ित की तहरीर पर थाना साइबर क्राइम में अज्ञात आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है।

सोलर पंप लगवाने के लिए किया था आवेदन 
थाना देहात क्षेत्र के गांव ददायरा के अमित कुमार ने बताया कि 28 फरवरी को प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत उसने अपनी माता के नाम पर कृषि सोलर पंप लगवाने के लिए आवेदन किया था। 13 मार्च की दोपहर 12 बजे उसके मोबाइल पर अज्ञात नंबर से कॉल आया। कॉल पर बात कर रहे व्यक्ति ने खुद को कृषि विभाग में कर्मचारी बताकर पीड़ित को झांसे में ले लिया। आरोपी ने पीड़ित को बताया कि सोलर पंप लगवाने के लिए अभी भुगतान नहीं कराया गया है। आरोपी ने भुगतान नहीं करने पर आवेदन निरस्त करने की बात कही। इस पर पीड़ित ने आरोपी की बातों की सत्यता जानने के लिए उससे आवेदन संबंधी की जानकारी मांगी। 

ठगी के बाद नंबर किया बंद 
आरोपी ने उसके व्हाट्सएप पर आवेदन संबंधी जानकारी भेज दी। इस पर पीड़ित ने उसकी बात पर भरोसा कर लिया। जिसके बाद पीड़ित ने 13 मार्च को आरोपी के खाते में 1.26 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए। आरोपी ने भुगतान किए जाने संबंधी रसीद भी पीड़ित को भेजी थी। पीड़ित को भरौसा दिलाया कि 30 अप्रैल को सोलर पंप लग जाएगा। इसके बाद से आरोपी का नंबर स्विच ऑफ़ आ रहा है। इस संबंध में पुलिस का कहना है कि थाना साइबर क्राइम में अज्ञात आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। जांच कर जल्द आरोपी की गिरफ्तारी होगी।

अन्य खबरें