बदलता उत्तर प्रदेश : पूर्वांचल और बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर बनेगा ई-वे हब, फूड कोर्ट, थीम पार्क, रिजॉर्ट जैसी सुविधा से होगा लैस 

लखनऊ | 2 महीना पहले | Jyoti Karki

Google Image | Symbolic Image



Lucknow News : उत्तर प्रदेश सरकार ने पूर्वांचल (Purvanchal) और बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressways) पर ई-वे हब के विकास की महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा की है। यह कदम प्रदेश के दो प्रमुख एक्सप्रेसवे पर यात्रियों और व्यापारियों के लिए आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में एक बड़ा प्रयास है।

इन सुविधाओं से लैस होंगे एक्सप्रेसवे 
उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने इस परियोजना के लिए कुल 12 स्थानों को चिह्नित किया है। इनमें से बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर 4 और पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर 8 स्थान शामिल हैं। प्रत्येक हब में होटल, फूड कोर्ट, थीम पार्क, रिजॉर्ट, वेयरहाउस, बैंक्वेट हॉल, ऑटोमोबाइल शोरूम और ट्रक यूजर जोन जैसी विभिन्न सुविधाओं का विकास किया जाएगा।

120 प्लॉट्स आवंटित
यूपीडा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, "इस परियोजना के तहत कुल 120 प्लॉट्स का आवंटन किया जाएगा, जिनका क्षेत्रफल 4500 से 8500 वर्ग मीटर के बीच होगा। ये प्लॉट 30 वर्ष की लीज पर दिए जाएंगे, जिसे 15 वर्ष और बढ़ाया जा सकता है।" सरकार का लक्ष्य है कि इन हब्स के माध्यम से न केवल यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी, बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा। कांट्रेक्टर को 18 महीने के भीतर निर्माण कार्य पूरा करना होगा।

सितंबर तक बिड प्रक्रिया पूरी 
यह परियोजना उत्तर प्रदेश को एक उन्नत राज्य बनाने की हमारी प्रतिबद्धता का हिस्सा है। यह परियोजना न केवल यात्रियों के लिए सुविधाजनक होगी, बल्कि रोजगार सृजन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। सरकार को उम्मीद है कि सितंबर तक बिड प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और उसके बाद निर्माण कार्य तेजी से शुरू हो जाएगा।

अन्य खबरें