खुशखबरी : नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच बनेगा 25 किमी मिनी एक्सप्रेसवे, जानिए किन सेक्टरों को मिलेगा फायदा

नोएडा | 1 साल पहले | Nitin Parashar

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो



Noida : नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच एक और 6 लेन की सड़क बनाने की तैयारी है। यह सड़क सेक्टर-94 से होगी और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे और यमुना के बीच बने बंधे के साथ निकलते हुए आगे फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद एक्सप्रेस-वे में सेक्टर-168 के पास जुड़ेगी। यहीं पर एक्सप्रेस-वे पर चढ़ने के लिए लूप होगा। इसके साथ ही ग्रेटर नोएडा के एलजी चौक की तरफ हिंडन पार कर के आने वाली सड़क जो एक्सप्रेस-वे पर जुड़ेगी उसके लिए भी इंटरचेंज बनाया जाएगा। सड़क की लंबाई करीब 25 किलोमीटर होगी। इसके निर्माण में 400 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान है।

प्रस्ताव तैयार करने पर काम शुरू
नोएडा अथॉरिटी के इंजीनियरिंग विभाग ने इस सड़क का प्रस्ताव तैयार करने पर काम शुरू कर दिया है। आगे अधिकारियों से मंजूरी ली जाएगी। यह सड़क बन जाने से कालिंदीकुंज से दिल्ली की तरफ से आने वाला ट्रैफिक सीधा इससे सेक्टर-168 तक पहुंच जाएगा। इसके बाद अगर गाजियाबाद की तरफ जाना है तो वाहन सीधे एफएनजी पकड़ कर निकल जाएंगे।

ग्रेटर नोएडा पहुंचना होगा आसान
अगर ग्रेटर नोएडा में एलजी चौक की तरफ जाना है तो हिंडन पर होकर सेक्टर-146-147 तक बन रही सड़क से निकल जाएंगे। इसके साथ ही नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे पर भी चढ़कर आगे निकल सकेंगे। यहां पर बंधा रोड पहले से ही बनी हुई है, उसी रोड को एक्सप्रेस-वे की तरफ चौड़ा कर यह सड़क बनाई जा सकती है।

नोएडा साउथ के इन सेक्टरों को मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा
इस सड़क का सबसे ज्यादा फायदा नोएडा साउथ के इलाके को मिलेगा। यहां बस रहे नए सेक्टर-128, सेक्टर-135, सेक्टर-150, सेक्टर-151, सेक्टर-168, छपरौली, मंगरौली, याकूतपुर, झट्टा, बादली, सफीपुर, नंगला, नंगली, नंगली साकपुर और मोमनाथल समेत ग्रेटर नोएडा के कई गांवों को बड़ा फायदा मिलेगा। सेक्टर-150 और सेक्टर-151 में ऐस ग्रुप, एटीएस, टाटा हाउसिंग व तमाम दूसरे बिल्डरों की हाउसिंग सोसायटी डिवेलप हो रही हैं।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे का दबाव कम होगा
यह नई सड़क 6 लेन वाली बनाई जाएगी। यह यमुना नदी और नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के बीच में समांतर रूप से बनाई जाएगी। इस सड़क की बदौलत एक्सप्रेसवे का दबाव कम हो जाएगा। दूसरी ओर नोएडा के यमुना किनारे वाले सेक्टरों और गांवों को एक अच्छा मार्ग मिलेगा। अभी इस इलाके के लाखों लोग केवल नोएडा एक्सप्रेसवे पर निर्भर हैं। यह निर्भरता खत्म होगी।

अन्य खबरें