Noida Slum Fire: खुले आसमान के नीचे गुजरी 30 परिवारों की रात, इन मुश्किल हालात में फिर से बसाना होगा आशियाना

नोएडा | 3 साल पहले |

Tricity Today | आग बुझाते दमकलकर्मी



मंगलवार की शाम नोएडा के सेक्टर-49-50 में स्थित बरौला नाले पर बनी झुग्गियों में लगी आग ने 30 से ज्यादा परिवारों को बेघर कर दिया। ये परिवार मंगलवार की पूरी रात जले घरों के अवशेषों के आसपास ही खुले आसमान के नीचे बिताने को मजबूर रहे। एक झटके में ही आग ने इनका आशियाना छीन लिया। कोरोना महामारी के इस तबाही वाले काल में इन परिवारों को अब नया घर बसाना पड़ेगा। आग इतनी भयावह थी कि दमकल की एक दर्जन से ज्यादा गाड़ियों को करीब 4 घंटे की कड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी। तब जाकर इस पर काबू पाया जा सका था। लेकिन तब तक सब कुछ जलकर खाक हो गया था। 

बुधवार की सुबह नोएडा सेक्टर-49 थाना पुलिस और कुछ एनजीओ ने राहत सामग्री बांटी। थाना सेक्टर-49 के प्रभारी सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि मंगलवार की रात करीब 8 बजे बरौला इलाके में 50 झुग्गियों में भीषण आग लग गई थी। सूचना मिलते ही सेक्टर-49 थाना पुलिस समेत कई कोतवाली की पुलिस मौके पर पहुंची। दमकल विभाग की एक दर्जन से ज्यादा गाड़ियां मौके पर पहुंची थी। करीब चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। 

प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि इन झुग्गियों में बिहार और पश्चिम बंगाल के मूलतः 30 से अधिक परिवार रहते हैं। सभी कबाड़ी का काम करते हैं। आग से किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है। लेकिन झुग्गियां पूरी तरह जल कर खाक हो गईं। बेसहारा हुए लोगों के खाने-पीने का इंतजाम किया गया है। बुधवार को पुलिस और कुछ एनजीओ ने बेसहारा लोगों को राहत सामग्री बांटीं। पुलिसकर्मी उनकी मदद कर रहे हैं। जल्द ही पीड़ित लोग दोबारा से अपनी झुग्गियों तैयार कर लेंगे। कुछ सामाजिक संगठन भी इसमें सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।
p;

अन्य खबरें