नोएडा एक्सप्रेसवे के किनारे बनाए जाएंगे आठ नए स्टेशन : मेट्रो से दिल्ली जाना होगा आसान, चुनाव के बाद योगी सरकार देगी हरी झंडी

नोएडा | 14 दिन पहले | Nitin Parashar

Google Photo | File Photo



Noida News : नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) की तरफ से मेट्रो नेटवर्क के विस्तार पर काम तेजी से किया जा रहा है। प्रस्तावित योजना के तहत सेक्टर-142 से बॉटनिकल गार्डन तक एक्वा लाइन का विस्तार होगा। एनएमआरसी ने इस विस्तार परियोजना की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करके उत्तर प्रदेश सरकार से मंजूरी लेने के लिए भेज दी है। उत्तर प्रदेश सरकार से आवश्यक मंजूरी मिलने के बाद इस डीपीआर को केंद्र सरकार के पास भी भेजा जाएगा।

नई मेट्रो लाइन की कनेक्टिविटी 
हालांकि, लोकसभा चुनाव के चलते आदर्श आचार संहिता लागू रहने के कारण इस विस्तार परियोजना को अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। 4 जून के बाद जब आचार संहिता समाप्त हो जाएगी, तब एनएमआरसी उत्तर प्रदेश सरकार से समन्वय कर इस परियोजना को जल्द से जल्द मंजूरी दिलाने की प्रक्रिया शुरू करेगी। इस विस्तार परियोजना से नोएडा के बड़े हिस्से में रहने वाले लोगों को मेट्रो सुविधा मिलेगी। सेक्टर-142 से बॉटनिकल गार्डन तक इस नई मेट्रो लाइन से कनेक्टिविटी बढ़ेगी और लोगों की आवाजाही भी आसान होगी।

2254 करोड़ रुपया का खर्चा
NMRC के अधिकारियों ने बताया कि सेक्टर 142 से बॉटनिकल गार्डन तक मेट्रो लिंक बनाने पर 2254.35 करोड़ रुपया का ख़र्च किए जाएंगे। इस दूरी के बीच आठ नए मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे इस मेट्रो लिंक की अनुमानित लंबाई 11.56 किलोमीटर है। इस रूट के जरिए रोजाना करीब 80 हजार मुसाफिर को फायदा होगा। इस पूरे कॉरिडोर में 8 स्टेशन होंगे। उन्होंने बताया कि ग्रेटर नोएडा से दिल्ली जाने वालों को अभी मौजूदा मेट्रो रूट पूरी तरह लाभान्वित नहीं कर पा रहा है। सेक्टर 142 से बॉटनिकल गार्डन तक नया मेट्रो लिंक शुरू होने से ग्रेटर नोएडा के निवासी सीधे दिल्ली जा सकेंगे। वर्तमान में नोएडा मेट्रो में 50 हजार से अधिक संख्या में यात्री सफर कर रहे हैं।

एक्वा से जुड़ेंगे ब्लू और मैजेंटा लाइन मेट्रो 
ख़ास बात यह है कि यह लिंक दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) के दो रूटों को टच करेगा इनमें ब्लू लाइन मेट्रो और मैजेंटा लाइन मेट्रो शामिल हैं। आपको बता दें कि दिल्ली में राजीव चौक की तरफ़ जाने के लिए बॉटनिकल गार्डन से ब्लू लाइन मेट्रो और फ़रीदाबाद कालिंदी कुंज की तरफ़ जाने के लिए मैजेंटा लाइन मेट्रो उपलब्ध होती है। इस तरह अब भी बॉटनिकल गार्डन NMRC और DMRC के तीन मेट्रो लाइन का जंक्शन बन जाएगा।

ये हैं प्रस्तावित आठ मेट्रो स्टेशन
  1. बोटेनिकल गार्डन 
  2. नोएडा सेक्टर 44 
  3. नोएडा प्राधिकरण मुख्यालय 
  4. नोएडा सेक्टर 97
  5. नोएडा सेक्टर 105 
  6. नोएडा सेक्टर 108 
  7. नोएडा सेक्टर 93
  8. पंचशील बालक इंटर कॉलेज

अन्य खबरें