नोएडा में होगा अब आपका 'अपना घर' : अथॉरिटी की स्कीम में मिलेंगे सस्ते फ्लैट, जानिए क्या है प्लान

नोएडा | 4 महीना पहले | Nitin Parashar

Google Photo | Symbolic



Noida News : सपनों के शहर नोएडा में दूसरे राज्य और जिलों से लोग आकर रह रहे हैं। ऐसे में यहां रहने वाले लोग कीमत को देखकर घर लेने की हिम्मत नहीं कर पाते है। इसी को देखते हुए अब नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने मध्यम और कम आय वर्ग के लोगों को सस्ते और अच्छे फ्लैट देने के लिए प्लानिंग शुरू कर दी है। क्योंकि शहर में पिछले 10-12 वर्षों से ऐसी कोई योजना नहीं आई है। यह योजना मध्यम वर्ग के लोगों को अपने सपनों का घर खरीदने में मदद करेगी।

40 लाख रुपये के आसपास होगा घर
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि अगर सिर्फ जमीन अधिग्रहण के बदले दिए गए मुआवजे की राशि और निर्माण लागत को जोड़ा जाए, तो फ्लैट के रेट कम हो सकते हैं। यह राशि 40 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। पहले चरण में करीब एक हजार फ्लैट बनाने पर विचार किया जा रहा है। इन फ्लैटों के आवंटन के लिए लकी ड्रा निकालने पर भी विचार किया जा रहा है। अगर यह योजना लागू होती है, तो यह निश्चित रूप से मध्यम वर्ग के लोगों के लिए वरदान साबित होगी। 

ग्रुप हाउसिंग परियोजनाओं का बोलबाला
नोएडा शहर में करीब 10-12 सालों से ग्रुप हाउसिंग परियोजनाओं का बोलबाला रहा है। वर्ष 2007-08 के आसपास से ही बिल्डरों को नोएडा प्राधिकरण ने भूखंड आवंटित करने शुरू कर दिए थे। इन परियोजनाओं में औसतन 10-15 टावर बने हैं, जो 15-20 मंजिल ऊंचे हैं। इनमें वन, टू, थ्री और फोर बीएचके के अलावा विलाएं भी शामिल हैं। शुरू में बिल्डरों ने वन बीएचके फ्लैटों की योजनाएं लॉन्च की थीं लेकिन बाद में उन्होंने इन्हें बंद कर दिया। अब सोसाइटियों में सिर्फ टू बीएचके से बड़े फ्लैट ही उपलब्ध हैं, जो काफी महंगे है।

अन्य खबरें