जरूरी खबर : नोएडा एनसीआर में फिर बढ़े मदर डेयरी दूध के दाम, जानिए नई कीमत

नोएडा | 1 साल पहले | Nitin Parashar

Google Image | Mother Dairy



Noida Desk : महंगाई की मार से परेशान जनता की मुसीबतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं, पहले ही पेट्रोल डीजल के लिए महंगी कीमत चुका रहे आम लोगों को अब दूध भी महंगा ही नसीब होगा। नए साल से पहले मदर डेयरी ने दूध के दामों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। दूध के बढ़े हुए दाम मंगलवार से लागू हो गए है। मदर डेयरी ने दूध के सभी कैटेगिरी में दामों की बढ़ोतरी की है। डेयरी दिल्ली एनसीआर में मदर डेयरी कंपनी प्रति दिन 30 लाख लीटर से अधिक दूध की सप्लाई करता है।

दूध की नई कीमत
कंपनी ने कहा कि किसानों से दूध की खरीद की लागत बढ़ी है। इस वजह से कीमतों में इजाफा किया जा रहा है। कच्चे दूध की खरीद कीमतों में पिछले साल की तुलना में लगभग 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। मंगलवार को जारी हुए नए रेट में मदर डेयरी ने फुल क्रीम दूध की कीमत 2 रुपये बढ़ाकर 66 रुपये प्रति लीटर कर दी है, जबकि टोंड दूध की कीमत 51 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 53 रुपये कर दी है। डबल टोंड दूध की कीमत 45 रुपये बढ़ाकर 47 रुपये कर दी गई है। हालांकि, कंपनी ने गाय के दूध की थैली और टोकन से खरीदे जाने वाले दूध के दाम नहीं बढ़ाए हैं।

कीमतों में बढ़ोतरी क्यों?
मदर डेयरी इस साल अभी तक 5 बार दूध की कीमतों में इजाफा कर चुकी है। पिछले महीने भी मदर डेयरी ने दूध के दामों में बढ़ोतरी की थी। मदर डेयरी ने इस कीमत वृद्धि के लिए दुग्ध उत्पादक किसानों से की जाने वाली खरीद की लागत बढ़ने को जिम्मेदार बताया है। कंपनी ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल दूध की खरीद लागत करीब 24 प्रतिशत तक बढ़ गई है। खरीदारों को आने वाले कुछ महीनों में दूध के दामों में और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

अन्य खबरें