इस त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए आपके काम आएंगे ये टिप्‍स‌‌‌‌‌‌

|



नयी दिल्‍ली: त्योहारों के दौरान फिट रह कर ही सही मायने में इसका लुत्फ उठाया जा सकता है. पार्यप्त मात्रा में पानी पीना और रोजाना 30 मिनट टहलना आपको फिट रखने के लिए कारगर उपाय है.

ओरिफ्लेम इंडिया की पोषण विशेषज्ञ सोनिया नारंग के सुझावों को अपनाकर आप भी त्योहारों में फिट रह सकते हैं :

* ध्यान केंद्रित और सावधान रहने से आप व्यायाम करना नहीं भूलेंगे और कोई भी अधिक तैलीय या बाहरी भोजन नहीं करेंगे. त्योहारों के दौरान भी ज्यादा मात्रा में वसा युक्त भोजन या मिठाइयां नहीं खाएं, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है और त्योहारों का मजा भी किरकिरा कर सकती है.

* खाने के दौरान शराब का सेवन नहीं करें क्योंकि इससे शरीर में फैट जमा होने की संभावना रहती है, इसके सेवन से पहले कुछ पौष्टिक आहार खाएं, यह आपको ज्यादा तैलाय स्नैक्स खाने से रोकने में मदद करेगी.

* त्योहारों के दौरान भी व्यायाम करना नहीं भूलें. उत्सव मनाने का यह मतलब नहीं कि आप लापरवाही बरतें. सक्रिय रहकर अतिरिक्त कैलोरी को जरूर घटाएं.


ये हैं वो एक्‍सेसरीज, जो इस फेस्टिव सीजन में देंगी आपको स्‍टाइलिश लुक...

* अपने नाते-रिश्तेदारों के यहां जाने से पहले घर से थोड़ा खा कर निकले, जिससे आपको तेज भूख भी नहीं लगेगी और आप दूसरों के यहां ज्यादा खाने से खुद को रोक भी सकेंगे.

* घर पर पोषण युक्त आहार खाएं. अपने फ्रिज में भी ताजी और हरी सब्जियां रखे. त्योहारों में स्वस्थ रहकर ही आप अपने परिवार के साथ भरपूर मौज-मस्ती कर सकते हैं.

* अपनी थाली में कम मात्रा में ही भोजन परोसें, अगर नैपकिन उपलब्ध है तो उस पर थोड़ा सी मात्रा में लें. ऐसा करने से आपको यह भी लगेगा कि आपने कुछ खाया हैं और भोजन भी आसानी से पच जाएगा.

* पानी आपकी पाचन प्रणाली को अच्छे से हाइड्रेट रखता है. यह रक्त प्रतिधारण को रोकना भी सुनिश्चित करता है. यह अतिरिक्त कैलोरी को भी कम करता है. रोजाना 10-12 गिलास पानी जरूर पीने से आप स्वस्थ रहेंगे और आपका चेहरे में भी चमक नजर आएगी.

अन्य खबरें