आईएएस राखी गुप्ता भंडारी ने सभांली कमान, कहा- पजांब बनेगा टूरिज्म हब 

Punjab Tourism Summit : आईएएस राखी गुप्ता भंडारी ने सभांली कमान, कहा- पजांब बनेगा टूरिज्म हब 

आईएएस राखी गुप्ता भंडारी ने सभांली कमान, कहा- पजांब बनेगा टूरिज्म हब 

Tricity Today | आईएएस राखी गुप्ता भंडारी

Chandigarh News : पंजाब टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए सरकार ने रंगला पंजाब इवेंट आयोजित किया। यह इवेंट 11-13 सितंबर तक मोहाली में पर्यटन शिखर सम्मेलन और ट्रेवल मार्ट की प्रमोशनल एक्टिवटी का हिस्सा रहा। टूरिज्म समिट एंड ट्रेवल मार्ट (Tourism Summit And Travel Mart) को सफल बनाने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान (CM Bhagwant Maan) की प्रमुख सचिव पर्यटन राखी गुप्ता भंडारी को कार्यक्रम सफल बनाने के लिए अहम जिम्मेदारी दी गई। राखी गुप्ता भंडारी ने देश-विदेश से आए इन्वेस्टरों के साथ पंजाब की धरती और पर्यटकों को बढ़ावा देने की योजनाओं के बाबत जानकारी दी।

धरातल पर उतरने तैयारी में जुटे अफसर 
प्रमुख सचिव पर्यटन राखी गुप्ता भंडारी ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने राज्य के पर्यटन को विश्व मानचित्र पर लाने के उद्देश्य से इस शिखर सम्मेलन का आयोजन किया है। इसको सफलतापूर्वक धरातल पर उतरने को लेकर अधिकारियों की टीम काम कर रही है। पंजाबियों की जिम्मेदारी बनती है कि इस शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रत्येक अतिथि को पंजाब की गौरवशाली आतिथ्य परंपरा का सुखद एहसास हो और वे बार-बार पंजाब आएं। प्रकृति ने पंजाब को खूबसूरत नदियां, पहाड़ और वादियां दी हैं, जो हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

पर्यटन बढ़ेगा तो आर्थिक रूप से लाभ होगा : सचिव
राखी गुप्ता भंडारी ने कहा कि अमृतसर, रूपनगर, लुधियाना, पटियाला और फतेहगढ़ साहिब को विदेशी पर्यटकों के बीच पॉपुलर बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। पंजाब में धार्मिक पर्यटन खूब फला-फूला है। अब हमारा लक्ष्य पंजाब की प्राकृतिक सुंदरता को लोगों तक पहुंचाना है। राज्य में जितना अधिक पर्यटन बढ़ेगा, उतना ही राज्य को आर्थिक रूप से लाभ होगा। इसलिए पंजाब टूरिज्म समिट राज्य के विकास में पंजाब में रोजगार के अवसर बढ़ाने और टूरिज्म हब बनाने में काफी मददगार साबित होगी।

टूरिज्म समिट एंड ट्रेवल मार्ट में बोले सीएम
पंजाब में पहला ‘टूरिज्म समिट एंड ट्रैवल मार्ट’ कार्यक्रम का मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मोहाली के एमिटी यूनिवर्सिटी में उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पंजाब की सांस्कृतिक विरासत बेहद समृद्ध है। जिस कारण पंजाबियों ने हर क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल की है। पंजाबी समाजसेवा में भी मशहूर है, जो हर संकट के समय लोगों की सेवा के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अमृतसर में हर रोज एक लाख श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। अब राज्य सरकार का ध्यान पंजाब के अन्य स्थानों के विशेष पहलुओं को उजागर करने पर है। हमारे पास पर्यटन को ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए सभी सुविधाएं हैं, जिसे धरातल पर उतारने का समय आ गया है। उन्होंने अमृतसर के बाहरी इलाके में एक 'सेलिब्रेशन प्वाइंट' बनाने, राज्य में फिल्म सिटी शुरू करने और पंजाब में पर्यटन को बढ़ावा देने की योजना के बारे में जानकारी दी।

पंजाब घूमने और संस्कृति जानने की अपील
मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब के प्रत्येक गांव में शहीदों के स्मारक हैं, जिन्होंने आजादी से पहले और बाद में देश की खातिर कुर्बानी दी हैं। उनके बारे में दुनिया को बताने की जरूरत है। टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए इन्वेस्टर अपने व्यापार आदि के लिए जमीन चिन्हित कर लें। उन्हें हर तरह की मंजूरी 14 दिन में दी जाएगी। उसके बाद वह अपनी जमीन की रजिस्टरी करवाएं। इसी तरह हाउसिंग के लिए रेड स्टांप पेपर दिए जाएंगे, ताकि भविष्य में भी अगर कोई उनसे पूछने आए तो उन्हें केवल अपने स्टांप पेपर दिखाने की जरूरत होगी। इस स्टांप पेपर पर संबंधित उद्योगों से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी होगी। मान ने लोगों से पंजाब घूमने और यहां की संस्कृति जानने की अपील की। उन्होंने कहा कि देश को नंबर वन बनाना है तो पंजाब को विकसित राज्य बनाना होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.