जनभागीदारी से जनअभियान बना 'मेरी माटी, मेरा देश', सेल्फी लेकर यहां अपलोड करें

आज़ादी का अमृत महोत्सव : जनभागीदारी से जनअभियान बना 'मेरी माटी, मेरा देश', सेल्फी लेकर यहां अपलोड करें

जनभागीदारी से जनअभियान बना 'मेरी माटी, मेरा देश', सेल्फी लेकर यहां अपलोड करें

Google Images | Symbolic images

  • - सभी ग्राम पंचायतों में प्रतिदिन आयोजित हो रही कार्यक्रम से जुड़ी गतिविधियां
  • - वीरों का वंदन और वसुधा वंदन कार्यक्रम बन रहे युवाओं के लिए प्रेरणा
Gurugram News : आजादी के अमृत काल में "मेरी माटी, मेरा देश" कार्यक्रम गुरुग्राम जिले में जनअभियान बन चुका है। डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिले की सभी 157 ग्राम पंचायतों में प्रतिदिन अभियान को समर्पित गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। गांव-गांव में वीरों का वंदन, वसुधा वंदन, पंच प्रण और शिलाफलक्म स्थापित करने का सिलसिला जारी है। 

सेल्फी अपलोड करने के बाद डाउनलोड होगा डिजिटल सर्टिफिकेट 
निशांत कुमार यादव ने अपील करते हुए कहा कि "मेरी माटी, मेरा देश" एक राष्ट्रव्यापी अभियान है। इस अभियान में गुरुग्राम जिले के लोगों को बढ़-चढ़कर भागीदारी करनी चाहिए। अपने देश की मिट्टी के साथ सेल्फी लेकर merimaatimeradesh.gov.in पर अपलोड करें। सेल्फी अपलोड करने के उपरांत डिजिटल सर्टिफिकेट भी डाउनलोड होगा। इसी तरह गांव-गांव वसुधा वंदन, वीरों का वंदन, शिलाफलक्म के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानियों व बलिदानियों की स्मृति सदैव युवाओं के लिए प्रेरणा का कार्य करेगी।      

कार्यक्रम में शामिल हुए एयरफोर्स के जवान 
"मेरी माटी, मेरा देश" अभियान के तहत जिले के गांव दमदमा और अलीपुर में वीरों का वंदन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें एयर फोर्स स्टेशन, सोहना से मास्टर वारंट ऑफिसर हरीश कुमार बिष्ट के नेतृत्व में अधिकारियों का दल भी शामिल हुआ। एयर फोर्स अधिकारियों का ग्रामीणों ने फूलमालाओं से स्वागत किया। बीडीपीओ प्रदीप कुमार ने बताया कि वीरों के वंदन कार्यक्रम के तहत गांव में स्वतंत्रता सेनानियों व बलिदानियों की स्मृतियों को स्थाई बनाने के लिए शिलाफलक्म भी स्थापित किए गए। अमृत वाटिका के लिए पौधरोपण के साथ ही शहीद स्मारक पर पहुंचकर शहीदों को नमन किया गया और पंच प्रण की शपथ भी ली गई। 

शहीद स्मारकों पर लग रहे मेले
"मेरी माटी, मेरा देश" अभियान के तहत जिले में शहीद स्मारकों पर प्रतिदिन कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। सोहना के शहीद भगत सिंह चौक पर नगर परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में स्वतंत्रता सेनानियों व बलिदानियों के स्वजन और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए। नगर परिषद की कार्यकारी अधिकारी निशा शर्मा ने बताया कि शहीद भगत सिंह चौक पर लोगों ने दीया जलाकर शहीद ए आजम और देश की रक्षा, एकता व अखंडता को बनाए रखने के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने वाले बलिदानियों को याद किया गया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.