दिल्ली मेट्रो में 47 लाख लोगों ने किया कार्ड का इस्तेमाल, जानें क्या मिलती है सुविधा

तेजी से लोकप्रिय हो रहा NCMC : दिल्ली मेट्रो में 47 लाख लोगों ने किया कार्ड का इस्तेमाल, जानें क्या मिलती है सुविधा

दिल्ली मेट्रो में 47 लाख लोगों ने किया कार्ड का इस्तेमाल, जानें क्या मिलती है सुविधा

Google Image | Delhi Metro

Delhi News (ज्योति नैन) : दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में यात्रा के लिए पिछले छह महीने में 47 लाख से अधिक यात्रियों ने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) का प्रयोग किया है। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (DMRC) के अनुसार, एनसीएमसी सुविधा इस साल पांच जून को शुरू की गई थी। दिसंबर तक 47.97 लाख यात्रियों ने इस सुविधा का उपयोग किया है। बता दें कि सबसे ज्यादा यात्रियों ने इस सुविधा का प्रयोग नवंबर में किया था।

डीएमआरसी के आंकड़े
डीएमआरसी के आकड़ों के अनुसार, जुलाई में कुल 1.67 लाख यात्रियों ने इस सुविधा का इस्तेमाल किया, जबकि अगस्त में यह संख्या बढ़कर 4.96 लाख हो गई। सितंबर में 8.52 लाख, अक्टूबर में 12.65 लाख, नवंबर में 13.34 लाख और 12 दिसंबर तक 6.81 लाख यात्रियों ने इस सुविधा का प्रयोग किया।

एनसीएमसी कार्ड क्या है
मेट्रो अधिकारियों के अनुसार, एनसीएमसी (NCMC) एक ओपन-लूप कार्ड है, जो उपयोगकर्ताओं को मेट्रो यात्रा शुल्क, टोल टैक्स, पार्किंग शुल्क और खुदरा भुगतान करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

2019 में हुई थी एनसीएमसी की शुरुआत
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मार्च 2019 में एनसीएमसी की शुरुआत की थी। मोदी ने इससे पहले 28 दिसंबर, 2020 को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर एनसीएमसी सेवाओं की शुरुआत की थी। डीएमआरसी का मौजूदा नेटवर्क 286 स्टेशन के साथ लगभग 392 किलोमीटर है, जिसमें नोएडा, ग्रेटर नोएडा मेट्रो कॉरिडोर और गुड़गांव में रैपिड मेट्रो भी शामिल है। बता दें कि दिल्ली मेट्रो में लाखों लोग हर दिन सफर करते हैं। इसके लिए टोकन, मेट्रो कार्ड और एनसीएमसी कार्ड का इस्तेमाल करते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.