जल्द रफ्तार भरेंगी गाड़ियां, इतने घंटे में सफर होगा तय

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे का 90 परसेंट काम पूरा : जल्द रफ्तार भरेंगी गाड़ियां, इतने घंटे में सफर होगा तय

जल्द रफ्तार भरेंगी गाड़ियां, इतने घंटे में सफर होगा तय

Google Image | Symbolic Image

Delhi News : दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे (Delhi-Dehradun Expressway) से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। आपको बता दें कि पहले चरण का काम लंबे इंतजार के बाद अब अपने अंतिम दौर में पहुंच गया है। अक्षरधाम मंदिर से बागपत के खेकड़ा तक करीब 31 किलोमीटर लंबे पहले हिस्से को दो पैकेज में बनाया जा रहा है, जिसका 90 फीसदी काम हो चुका है।

गाजियाबाद के लोनी और बागपत के खेकड़ा तक पहुंचना आसान 
नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने मई के अंत तक इसे तैयार करने का लक्ष्य रखा है। हालांकि, यातायात शुरू होने के लिए मध्य जून तक इंतजार करना पड़ सकता है। अधिकारियों का कहना है कि पहले चरण का काम 15 मई तक पूरा कर लेंगे। फिर एक सप्ताह तक ट्रायल रन चलेगा। इसके बाद मंत्रालय सेमंजूरी मिलतेही यातायात शुरू कर दिया जाएगा। अक्षरधाम से लोनी और बागपत सीधे जुड़ेगा। पहले चरण को यातायात के लिए खोले जाने से पूर्वी दिल्ली के लोगों का बड़ा लाभ मिलेगा। खासकर, अक्षरधाम से चलकर गाजियाबाद के लोनी और बागपत के खेकड़ा तक पहुंचना आसान हो जाएगा।

टोल दरों को निर्धारित करने की प्रक्रिया
एनएचएआई ने टोल दरों को निर्धारित करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। 30 हजार पीसीयू वाहनों का दबाव कम होगा। पहले चरण का काम पूरा होनेपर दिल्ली-मेरठ और ईस्टर्नपेरिफेरल एक्सप्रेसवे से सीधे जुड़ जाएंगे। क्योंकि देहरादून एक्सप्रेसवे अक्षरधाम में मेरठ एक्सप्रेसवे से शुरू हो रहा है। जो खेकड़ा में ईस्टर्नपेरिफेरल को जोड़ेगा। माना जा रहा है कि शुरुआत में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर वाहनों की संख्या कोई खास कम नहीं होगी, लेकिन नवंबर तक वाहनों का सीधे आवागमन देहरादून तक शुरू होगा। इससे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर करीब 30 हजार पैसेंजर पर कार यूनिट वाहनों का दबाव कम होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.