युवती की मीठी बातों के जाल में फंसकर बहका युवक, गवां दिए जमा पूंजी

Delhi News : युवती की मीठी बातों के जाल में फंसकर बहका युवक, गवां दिए जमा पूंजी

युवती की मीठी बातों के जाल में फंसकर बहका युवक, गवां दिए जमा पूंजी

Google Image | Symbolic Image

Delhi News : राजधानी दिल्ली सहित एनसीआर क्षेत्र में साइबर अपराधियों द्वारा न्यूड वीडियो कॉल कर ठगने का सिलसिला लगातार जारी है। ऐसे ही एक मामले में राजधानी दिल्ली का एक युवक एक युवती की मीठी बातों के जाल में फंसकर ठगी का शिकार हो गया। पीड़ित के पास एक अनजान नंबर से वीडियो कॉल आई। कॉल पर न्यूड युवती को देखकर वह भी बहक गया। इसके बाद साइबर ठगों ने कॉल की स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर पीड़ित को ब्लैकमेलिंग कर 64,500 रुपए ठग लिए। इस मामले में द्वारका की साइबर क्राइम पुलिस ने धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

क्या है मामला
जानकारी के अनुसार, दिल्ली के उत्तम नगर निवासी 38 वर्षीय युवक के मोबाइल फोन पर कुछ माह पहले एक अनजान नंबर से वीडियो कॉल आने लगी। उन्होंने फोन कॉल काट दी। उसके बाद रात के समय वह काम से घर लौटे। देर रात लगभग 11 बजे फिर से अनजान नंबर से वीडियो कॉल आई। इस बार उन्होंने फोन कॉल रिसीव कर ली। वीडियो कॉल में एक न्यूड युवती थी। वह पीड़ित से अश्लील बातें करने लगी। कॉल के दौरान युवती ने पीड़ित युवक को होटल में आने के लिए कहा। लड़की की बातें सुनकर युवक भी बहक गया और वह भी बातें करने लगा। इसके कुछ देर बाद ही कॉल कट गई। उसके बाद आरोपियों ने कॉल की स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर पीड़ित के पास भेजी। आरोपियों ने उन्हें धमकी दी कि वह यह वीडियो उसके रिश्तेदारों और दोस्तों को भेज देंगे। ऐसा ना करने की एवज में पीड़ित से रुपयों की मांग की जाने लगी।

मनी ट्रांसफर शॉप से कराए पैसे ट्रांसफर
साइबर अपराधियों ने फिर से पीड़ित युवक से फोन पर संपर्क किया। इस दौरान आरोपियों ने खुद को एसएचओ बताया। इसके पीड़ित युवक डर गया। इसके बाद पीड़ित ने आरोपियों से कहा कि उनके पास बैंक अकाउंट नहीं है। उनके पास नगद राशि है। जिस पर आरोपियों ने मनी ट्रांसफर करने वाली शॉप तलाश करने के लिए कहा। दुकान मिलने पर पीड़ित ने आरोपियों के पास लगभग 64,500 रुपए ट्रांसफर कर दिए। पीड़ित की शिकायत पर पुलिस अब मामले की जांच कर रही है।

ये बरतें सावधानी 
  1. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अजनबी से दोस्ती न करें।
  2. अनजान नंबर से आने वाली वीडियो कॉल को रिसीव करने से बचें।
  3. यदि किसी नंबर से अनजान वीडियो कॉल बार-बार आ रही है, तो उस नंबर को ब्लॉक कर दें।
  4. यदि कोई ब्लैकमेलिंग करता है, तो तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दें।
  5. एटीएम या बैंक अकाउंट से जुड़ी डिटेल किसी से शेयर न करें।
यहां शिकायत करें
साइबर ठगी की शिकायत हेल्पलाइन नंबर 1930 दर्ज कराई जा सकती है। ऐसे मामलों की सूचना Cybercrime.gov.in पर भी दी जा सकती है। इसके अलावा अपने संबंधित थाने और साइबर सेल में भी शिकायत कर सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.