चिड़ियाघर में बनेगा नया अस्पताल, वन्यजीवों के लिए तैनात होंगे स्पेशल डॉक्टर्स

नई दिल्ली: चिड़ियाघर में बनेगा नया अस्पताल, वन्यजीवों के लिए तैनात होंगे स्पेशल डॉक्टर्स

चिड़ियाघर में बनेगा नया अस्पताल, वन्यजीवों के लिए तैनात होंगे स्पेशल डॉक्टर्स

Google Image | A new hospital will be built in zoo

New Delhi : चिड़िया घर को जल्द नया अस्पताल मिलेगा। अस्पताल में आधुनिक उपकरणों को शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही विशेष टीम भी यहां पर मौजूद रहेगी। नए अस्पताल बनने से आधुनिक सुविधाएं और बेहतर इलाज वन्यजीवों को मिल सकेगा। 

वन्यजीवों को जल्द मिलेगा बेहतर इलाज
चिड़ियाघर में अस्पताल बनने के बाद वहां पर रहने वाले वन्यजीवों को बड़ा फायदा मिलेगा। अच्छी बात यह होगी कि जो भी वन्यजीव बिमार होगा, उसका इलाज तत्काल किया जाएगा। इसके लिए स्पेशल डाॅक्टरों की टीम मौजूद रहेगी और उच्च अफसरों की टीम पूरे चिड़ियाघर की निगरानी करेगी। अस्पताल के लिए एक निजी क्षेत्र की कंपनी भूमिका निभा रही है। जिसके अधिकारी पहले ही यहां सर्वे कर रिपोर्ट जमा कर चुके हैं। 

अस्पताल में होगा नए आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल 
नए अस्पताल में आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके साथ ही डॉक्टरों की खास टीम अस्पताल में मौजूद रहेगी। डॉक्टरों की खास टीम एजेंसी की ओर से रखी जाएगी। इनका वेतन कंपनी की ओर से दिया जाएगा। डॉक्टर्स की टीम चिड़ियाघर के अस्पताल में ही मौजूद रहेगी। प्रयास है कि आसपास ही उनके लिए आवास स्थान बनाए जाएगें जिससे आपातकालीन समय में जल्द डाॅक्टरों की टीम वहां पहुंच जाए।

रेस्क्यू सेंटर बनाने का रखा गया प्रस्ताव, मंजूरी मिलने का है इंतजार 
अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक पुराने चिड़ियाघर को तोडा जा सकता हैं। उसकी जगह नए अस्पताल बनाने का प्रस्ताव रखा गया हैं। पुराने अस्पताल को लगभग वर्ष 1960 में बनाया गया था, तब से अब तक वही वन्यजीवों का इलाज होता आ रहा हैं। मिली जानकारी के मुताबिक चिड़ियाघर में एक रेस्क्यू सेंटर भी बनाई जाएगी। जहां बाहर से आने वाले वन्यजीवों का इलाज हो सकेगा, लेकिन अभी तक यह प्रस्ताव लंबित हैं। अभी तक इस प्रस्ताव को अधिकारी की मंजूरी नहीं मिली हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.