मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन, सभी सरकार दफ्तर के लिए दिए यह आदेश

गुरुग्राम : मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन, सभी सरकार दफ्तर के लिए दिए यह आदेश

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन, सभी सरकार दफ्तर के लिए दिए यह आदेश

Google Image | Chief Minister Manohar Lal Khattar

Gurugram : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को लघु सचिवालय में लगाए गए 100 किलोवाट क्षमता के सोलर पावर प्लांट और नवनिर्मित कान्फ्रेंस हॉल का उद्घाटन किया। सीएम ने सम्बंधित अधिकारियों को आदेश दिए कि ऐसे सोलर पावर प्लांट प्रदेश में सभी सरकारी भवनों पर लगवाएं। इस अवसर पर उनके साथ जिला प्रशासन के अधिकारियों के अलावा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग, हरियाणा के महानिदेशक डॉ.हनीफ कुरेशी भी थे।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के लिए लगाई गई 6 अलग-अलग स्क्रीन 
लघु सचिवालय में प्रथम तल पर उपायुक्त कार्यालय के सामने कान्फ्रेंस हॉल का निर्माण किया गया है, जो महत्वपूर्ण बैठकें आयोजित करने में सहायक होगा। इस हॉल में 86 व्यक्ति एक साथ बैठक में भाग ले सकते हैं। इसमें वीडियो कान्फ्रेंसिंग के लिए 6 अलग-अलग स्क्रीन लगाई गई हैं। यह हॉल इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ ही वातानुकूलित सुविधा से लैस है। इसके अलावा, कान्फ्रेंस हॉल के साथ में वेटिंग रूम भी अलग से बनाया गया है।

रेस्को मोड में लगाया गया पहला प्लांट
लघु सचिवालय में लगाए गए सोलर पावर प्लांट के लिए जिला प्रशासन और नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा विभाग द्वारा अधिकृत कंपनी मै अल्टीमेट सन सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड के बीच 25 वर्ष का समझौता किया गया है। यह प्लांट प्रदेश में किसी भी सरकारी भवन पर रेस्को मोड में लगाया गया पहला प्लांट है। रेस्को मोड से मतलब यह  है कि प्लांट को लगाने तथा रख-रखाव संबंधी सारा खर्चा कंपनी द्वारा वहन किया जा रहा है और कंपनी लघु सचिवालय को 4 रूपये प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली उपलब्ध करवाएगी।

यह प्लांट पर्यावरण हितैषी भी है 
डॉक्टर क़ुरैशी ने सीएम को बताया कि एक अध्ययन के अनुसार यह सोलर पावर प्लांट 1 वर्ष में लगभग 1 लाख 25 हजार से डेढ़ लाख यूनिट बिजली का उत्पादन करेगा। इसके लगने से लघु सचिवालय गुरुग्राम को प्रति वर्ष 6 से 7 लाख रुपए की बचत होगी। इस हिसाब से 25 वर्ष में इस प्लांट से लघु सचिवालय को लगभग डेढ़ करोड़ रूप्ये की बचत होगी। इसके साथ-साथ इस प्लांट से प्रति वर्ष 150 टन कार्बन डाइऑक्साइड गैस के उत्सर्जन को रोका जा सकेगा। इस प्रकार यह प्लांट पर्यावरण हितैषी भी है।

यह लोग उपस्थित रहे 
इस अवसर पर गुरुग्राम के मंडलआयुक्त राजीव रंजन, पुलिस आयुक्त कला रामचन्द्रन, उपायुक्त निशांत यादव, गुरुग्राम की एसडीएम अंकिता चौधरी, नगराधीश दर्शन यादव, ज़िला विकास और पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा विभाग गुरूग्राम के परियोजना अधिकारी रामेश्वर उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.