नोएडा और दिल्ली एयरपोर्ट को जोड़ने का रास्ता साफ, आई ताजा अपडेट

दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए अच्छी खबर : नोएडा और दिल्ली एयरपोर्ट को जोड़ने का रास्ता साफ, आई ताजा अपडेट

नोएडा और दिल्ली एयरपोर्ट को जोड़ने का रास्ता साफ, आई ताजा अपडेट

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida : मेट्रो के जरिये नोएडा एयरपोर्ट और आईजीआई दिल्ली एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए 14 जून को लखनऊ में बैठक होगी। इसमें कई अहम फैसले लिए जाएंगे। यमुना प्राधिकरण मेट्रो की डीपीआर बनवा रहा है। जेवर से नॉलेज पार्क तक के कॉरिडोर की डीपीआर बन चुकी है। ग्रेटर नोएडा से नई दिल्ली तक के लिए डीपीआर बनाई जा रही है।

मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण
जेवर में बन रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी के लिए कई विकल्पों पर काम चल रहा है। इसी के तहत जेवर और आईजीआई एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण किया जाना है। अभी इसको दो चरणों में बनाने की तैयारी चल रही है। पहले चरण में ग्रेटर नोएडा से जेवर तक डीपीआर बन चुका है। डीपीआर के मुताबिक, नालेज पार्क-2 से जेवर एयरपोर्ट मेट्रो कारिडोर की लंबाई 35.44 किमी होगी। इसमें 4.18 किलोमीटर लाइन भूमिगत और 31.26 किमी एलिवेटेड होगी। परियोजना पर करीब 5329 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

जुलाई में यह रिपोर्ट मिलने की उम्मीद
इस रूट पर छह स्टेशन बनाए जाएंगे। इसकी डीपीआर पर यमुना प्राधिकरण के बोर्ड की मुहर भी लग चुकी है। ग्रेटर नोएडा के नालेज पार्क-2 से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के बीच 37.43 किमी लंबा रूट बनाना होगा। इसका कुछ हिस्सा भूमिगत होगा। इस रूट पर छह स्टेशन बनाए जाएंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन इसकी डीपीआर बना रहा है। जुलाई में यह रिपोर्ट मिलने की उम्मीद है। शासन भी एयरपोर्ट मेट्रो के लिए तैयार है। हालांकि उसकी मंशा है कि इस रूट पर कम समय में यात्री एक एयरपोर्ट से दूसरे एयरपोर्ट पहुंच सकें।

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक
इसके लिए स्टेशनों की संख्या कम होनी चाहिए। अब 14 जून को लखनऊ में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक होगी। इसमें कई अहम फैसले लिए जाएंगे। बैठक में नागर विमानन मंत्रालय के सचिव, अपर मुख्य सचिव वित्त, आईआईडीसी, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास, एनसीआरटीसी के एमडी, डीएमआरसी के एमडी, यूपीएमआरसी के एमडी, नायल के सीईओ और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रालि के सीईओ भाग लेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.