25.82 किलोमीटर लंबी लाइन पर दौड़ेगी गोल्ड वाली मेट्रो, ये इलाके जुड़ेंगे

Delhi Metro : 25.82 किलोमीटर लंबी लाइन पर दौड़ेगी गोल्ड वाली मेट्रो, ये इलाके जुड़ेंगे

25.82 किलोमीटर लंबी लाइन पर दौड़ेगी गोल्ड वाली मेट्रो, ये इलाके जुड़ेंगे

Google Photo | 25.82 किलोमीटर लंबी लाइन पर दौड़ेगी गोल्ड वाली मेट्रो

New Delhi : दिल्ली मेट्रो पर अभी तक ब्लू लाइन, येलो लाइन और ग्रीन लाइन आदि समेत तमाम लाइन है। लेकिन अब एक लाइन जुड़ने वाली है। जो बेहद खास होने वाली है और इसका नाम गोल्डन लाइन होगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने इसकी घोषणा कर दी है। यह लाइन एयरोसिटी से लेकर तुगलकाबाद को जोड़ेगी।

गोल्डन लाइन में क्या होगा खास
गोल्डन लाइन (लाइन 10) दिल्ली मेट्रो की एक निर्माणाधीन रैपिड ट्रांजिट लाइन है। यह सड़कों पर बढ़ते यातायात, भीड़भाड़ और प्रदूषण से राहत देने के लिए दक्षिणी दिल्ली को सीधे इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से जोड़ेगा। यह टर्मिनल 1-आईजीआई हवाई अड्डे से शुरू होगा, जिसे पहले दिल्ली एयरोसिटी से योजनाबद्ध किया गया था और तुगलकाबाद में समाप्त होगा। यह 16 स्टेशनों के साथ 25.82 किमी (16.04 मील) लंबा होगा, जिनमें से चार ऊंचे और 12 भूमिगत होंगे। दिल्ली मेट्रो के विकास के चौथे चरण के हिस्से के रूप में जून 2022 में लाइन पर निर्माण शुरू हुआ और मार्च 2026 तक पूरा होने की उम्मीद है।

कब तक चलेगी गोल्डन लाइन
दिसंबर 2018 में दिल्ली सरकार द्वारा कार्यान्वयन के लिए योजनाओं को अंतिम रूप दिया गया। इस बार सिल्वर लाइन की लंबाई बढ़कर 23.6 किमी (14.7 मील) हो गई मार्च 2019 में भारत सरकार द्वारा निर्माण हेतु योजना स्वीकृत की गई। इस प्रकार चरण IV और सिल्वर लाइन के लिए भूमि अधिग्रहण अप्रैल 2019 से शुरू हुआ और तीन साल में पूरा हो गया। निर्माण 2021 से शुरू होना था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण इसमें देरी हुई। इसलिए जून 2022 में एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर और लार्सन एंड टुब्रो द्वारा निर्माण शुरू किया गया था। इसके 2024/25 तक पूरा होने की उम्मीद थी, जिसे जनवरी 2024 से बढ़ाकर मार्च 2026 तक कर दिया गया है।

रंग बदलने का मुख्य कारण
दिल्ली मेट्रो ने सिल्वर से गोल्डन में रंग बदलने का फैसला दृश्यता यानी विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए किया है। मेट्रो के डिब्बों पर चांदी (सिल्वर) का रंग स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं देता था, क्योंकि उनके स्टेनलेस स्टील के शरीर का रंग भी लगभग चांदी जैसा ही होता है। गोल्डन रंग, चांदी के रंग की तुलना में अधिक प्रमुखता से दिखाई देगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.