वोटों की गिनती शुरू, धड़कने तेज, 4 साल बाद मिलेगा विश्वविद्यालय को नया अध्यक्ष

दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव : वोटों की गिनती शुरू, धड़कने तेज, 4 साल बाद मिलेगा विश्वविद्यालय को नया अध्यक्ष

वोटों की गिनती शुरू, धड़कने तेज, 4 साल बाद मिलेगा विश्वविद्यालय को नया अध्यक्ष

Google Image | दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव

Delhi News : लगभग चार साल बाद 22 सितंबर 2023 शुक्रवार को हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ के चुनावों को लेकर वोटिंग हुई। शुक्रवार को हुए मतदान में 42 फीसदी वोटिंग के आसपास दर्ज हुई। हालांकि चुनाव के नतीजे आज दोपहर शनिवार को 12:30 बजे तक आ सकते हैं। इस वक्त हर जगह काउंटिंग शुरू हो चुकी है, सभी प्रत्याशी काउंटिंग स्थल पर मौजूद हैं। दोपहर 1:00 बजे तक साफ हो जाएगा कि आखिरकार इस साल किस पार्टी ने डूसू पर जीत हासिल की है। बता दें पिछली बार की तरह इस बार भी एबीवीपी और एनएसयूआई के बीच ही कांटे की टक्कर देखने को मिली है।  दोनों ही छात्र संगठन अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं।

500 पुलिसकर्मी और पैरामिलिट्री के जवान तैनात
दिल्ली यूनिवर्सिटी में शुक्रवार को चार साल बाद हुए छात्र संघ (DUSU)के चुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है। इस दौरान कॉलेजों में पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए। मतगणना के दौरान भी यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में 500 पुलिसकर्मी और पैरामिलिट्री के जवान तैनात किए गए हैं। चुनावों के नतीजे आने से पहले ही कॉलेजों में अलग-अलग संगठन अपनी जीत के दावे कर रहे हैं। डूसू के साथ-साथ कॉलेजों की यूनियन के चुनाव भी शुक्रवार को हुए और कई कॉलेजों में नतीजे भी आ गए। यह चुनाव बैलेट पेपर पर हुए हैं।

NSUI इन कॉलेजों लहराया पताका
एनएसयूआई ने बताया कि 16 कॉलेजों में उसे जीत मिली है। एसआरएसडी में हमें प्रेजिडेंट, वाइस प्रेजिडेंट, जॉइंट सेक्रेटरी, वेंकटेश्वर कॉलेज में सभी पांच सीटें, अरबिंदो कॉलेज में प्रेजिडेंट, किरोड़ीमल कॉलेज में प्रेजिडेंट और सेक्रेटरी, सत्यवती कॉलेज में प्रेजिडेंट समेत चार सीटें, श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज में चार सीटें, जाकिर हुसैन कॉलेज में प्रेजिडेंट की सीट पर कब्जा किया है। रामलाल आनंद कॉलेज, मोतीलाल नेहरू कॉलेज, आर्यभट्ट कॉलेज में सभी पांच सीटों जीत मिली है। श्यामलाल कॉलेज में प्रेजिडेंट समेत चार सीटें, रामजस कॉलेज में प्रेजिडेंट, एसआरसीसी में प्रेजिडेंट समेत दो सीटें एनएसयूआई की झोली में गईं हैं।

ABVP की किन कॉलेजों में जीत
एबीवीपी के नेशनल मीडिया कन्वीनर आशुतोष मिश्रा ने बताया कि भगिनी निवेदिता कॉलेज, विवेकानंद कॉलेज में, अदिति महाविद्यालय, शिवाजी कॉलेज, लक्ष्मीबाई कॉलेज, दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स, भास्कराचार्य कॉलेज में प्रेजिडेंट समेत सभी 6 सीटें एबीवीपी ने जीती हैं। दयाल सिंह ईवनिंग कॉलेज में वाइस प्रेजिडेंट, सेक्रेटरी, सेंट्रल काउंसलर, स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज में चार सीटें और केशव महाविद्यालय में प्रेजिडेंट और सेंट्रल काउंसलर सीट और कैंपस लॉ सेंटर में प्रेजिडेंट की कुर्सी एबीवीपी के खाते में गई है।

2019 में रहा एबीवीपी का पलड़ा भारी
पिछली बार 2019 में दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ के चुनाव हुए थे। इस चुनाव में एबीवीपी का पलड़ा भारी रहा था। ABVP, NSUI, सीपीआई (एम) समर्थित स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई, SFI) और सीपीआई (एमएल)-लिबरेशन से जुड़े ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एआईएसए, AISA) ने डूसू के चारों पदों पर प्रत्याशी उतारे थे। 2019 के चुनाव में एबीवीपी ने चार में से तीन सीटें जीतीं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.