होली पर 5 करोड़ की शराब गटक गए दिल्ली वाले, 63 लाख बोतलें बिकी

Liquor Sale : होली पर 5 करोड़ की शराब गटक गए दिल्ली वाले, 63 लाख बोतलें बिकी

होली पर 5 करोड़ की शराब गटक गए दिल्ली वाले, 63 लाख बोतलें बिकी

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Delhi : होली के त्यौहार को लेकर दिल्ली एनसीआर में काफी मौज-मस्ती रही। बुधवार की सुबह से ही लोगों में रंग, भांग और शराब का नशा सिर चढ़कर देखने को मिला। आंकड़ों के मुताबिक, तीन दिन के दौरान राजधानी में शराब की 63 लाख से अधिक बोतलों की बिक्री हुई। आमतौर पर राजधानी में एक दिन में 12 से 13 लाख बोतलों की सेल होती है। ऐसे में तीन दिन का आंकड़ा दर्शाता है कि शराब की सेल होली में 4 करीब दोगुना बढ़ गई। इस बिक्री से लगभग 60 करोड़ की कमाई की गई है।

एक हजार ब्रैंड की शराब उपलब्ध
जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में सबसे ज्यादा बिक्री व्हिस्की, वोदका और स्कॉच की हुई। ज्यादातर लोगों ने 400 से 1 हजार रुपये प्रति बोतल वाली शराब खरीदी गई है। इस बार बहुत महंगी शराब की बिक्री अधिक नहीं रही। जबकि मौसम में थोड़ी गर्माहट को देखते हुए तकरीबन 10 प्रतिशत लोगों ने बीयर भी खरीदी। इस होली पर लोगों को व्हिस्की और बीयर खरीदने के लिए करीब एक हजार ब्रैंड की शराब उपलब्ध रही।

दिल्ली में 560 शराब की दुकानें
होली के मौके पर ड्राई डे रहता है, यानी इस दिन शराब की दुकानें बंद रहती है। ऐसे में शराब के शौकीनों ने पहले से ही खरीदारी करनी शुरु कर थी। दुकानों पर होली के पहले से ही लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली थी। पिछले साल की तुलना में इस साल मार्च में राजस्व संग्रह बेहतर रहा। दिल्ली में 560 शराब की दुकानें हैं। इस साल दिल्ली ने शराब की बिक्री से 6,100 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया है। इस अमाउंट में शराब की बोतलों पर एक्साइज से 5 हजार करोड़ रुपये और वैल्यू ऐडेड टैक्स के रूप में 1,100 करोड़ रुपये शामिल हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.