ऊर्जा क्षेत्र को पहचान देने वाले डॉ. टीएस सेतुरत्नम का निधन, दिल्ली में ली अंतिम सांस

New Delhi News : ऊर्जा क्षेत्र को पहचान देने वाले डॉ. टीएस सेतुरत्नम का निधन, दिल्ली में ली अंतिम सांस

ऊर्जा क्षेत्र को पहचान देने वाले डॉ. टीएस सेतुरत्नम का निधन, दिल्ली में ली अंतिम सांस

Tricity Today |  ऊर्जा क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना चुके डॉ. टीएस सेतुरत्नम का 95 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

New Delhi News : ऊर्जा क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना चुके डॉ. टीएस सेतुरत्नम का 95 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के पूर्व चेयरमैन एस. रवि (S. Ravi) के पिता थे। उन्होंने बुधवार 10 जनवरी को अपने पुत्र और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के पूर्व चेयरमैन एस. रवि के दिल्ली के साकेत स्थित आवास पर अंतिम सांस ली। वह वृद्धावस्था की कुछ बीमारियों से ग्रसित थे और पिछ्ले कुछ हफ्तों से उनका स्वास्थ्य खराब था। डॉ. टीएस सेतुरत्नम के अंतिम पलों में उनके साथ उनकी पत्नी शकुंतला सेतुरत्नम, दोनों पुत्र और पुत्र-वधू और उनके तीनों पोते (अभिषेक रवि, अक्षय रवि और चिन्मय वासुदेवन) उनके साथ मौजूद थे।

कई बड़े पदों पर रहे आसीन
डॉ. सेतुरत्नम 80 के दशक तक काम के प्रति सक्रिय रहे। उन्हें राष्ट्रीय संस्थाओं के निर्माता के रूप में तो जाना ही जाता है, साथ ही उन्हें भारत के ऊर्जा क्षेत्र के प्रमुख स्तंभ के तौर पर भी जाना जाता है। डॉ. सेतुरत्नम मध्य प्रदेश इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड व BSES के चेयरमैन के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने विभिन्न विशेष पदों को संभाला और कई स्थानों पर निदेशक की भूमिका भी निभाई।

विशिष्ट सेवा के लिए दी गई श्रद्धांजलि
अपने जीवनकाल के दौरान उन्होंने 70 से ज्यादा बार मध्यस्थता का कार्य किया और साथ ही ऊर्जा क्षेत्र में भी उन्होंने प्रमुख रूप से काम किया है। भारत सरकार द्वारा बनाई गई बहुत सी कमेटियों में वह शामिल थे। डॉ. सेतुरत्नम ऊर्जा क्षेत्र की निजीकरण के लिए बनाई गई पहली कमेटी के भी सदस्य थे। आज संपूर्ण ऊर्जा इंडस्ट्री और पूरा देश डॉ. सेतुरत्नम को उनकी विशिष्ट सेवा के लिए श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के पूर्व चेयरमैने के पिता थे
डॉ. सेतुरत्नम ‘बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज’ (BSE) के पूर्व चेयरमैन एस. रवि (S. Ravi) के पिता थे। एस. रवि देश के जाने-माने चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं और वह रवि राजन एंड कंपनी LLP के मैनेजिंग पार्टनर भी हैं। वह 45 से ज्यादा कंपनियों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल हैं, जिनमें LIC, ONGC, BHEL, IDBI बैंक (IDBI Bank) जैसी कई अन्य जानी-मानी कंपनियां शामिल हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.