यहां था भूकंप का केंद्र, भारतीय केंद्र की वेबसाइट डाउन, यूरोपियन सेंटर ने दी जानकारी

दिल्ली-एनसीआर में भूकंप : यहां था भूकंप का केंद्र, भारतीय केंद्र की वेबसाइट डाउन, यूरोपियन सेंटर ने दी जानकारी

यहां था भूकंप का केंद्र, भारतीय केंद्र की वेबसाइट डाउन, यूरोपियन सेंटर ने दी जानकारी

Tricity Today | Symbolic Photo

New Delhi : मंगलवार की दोपहर 1:30 बजे दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। करीब 30 सेकेंड तक पूरी धरती कांपती रही। लोग दहशतजदा हो गए। दिल्ली-एनसीआर की हाईराइज हाउसिंग सोसाइटीज में रहने वाले घरों से बाहर की तरफ दौड़ पड़े। आश्चर्यजनक रूप से मंगलवार को भारतीय भूकंप विज्ञान केंद्र की वेबसाइट डाउन थी। जिसके चलते कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिल पाई। थोड़ी देर बाद यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर ने बताया कि इस भूकंप का केंद्र नेपाल में था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.4 मापी गई है।

दोपहर होने के कारण कम लोगों को पता लगा
दोपहर में करीब 1:30 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। कामकाजी दिन होने के चलते लोग व्यस्त थे। जिसके चलते ज्यादा संख्या में लोगों को भूकंप का एहसास नहीं हो सका। इसके बावजूद घरों में मौजूद लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए हैं। दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मेरठ, बुलंदशहर, अलीगढ़, बागपत, हापुड़ और दिल्ली-एनसीआर से करीब 200 किलोमीटर के दायरे में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

दहशत में हैं लोग
अंकुर मेहता एक एमएनसी में काम करते हैं। जब भूकंप आया तो दिल्ली ऑफिस में काम कर रहे थे। वह कहते हैं, "मुझे जैसे ही आभास हुआ अपने ऑफिस से बाहर की तरफ दौड़ पड़ा। मैं उस वक्त चौथी मंजिल पर काम कर रहा था और जैसे ही समझ आया कि यह भूकंप के झटके हैं, सारे साथी तेजी से सीढ़ियों से नीचे भागे।" ग्रेटर नोएडा वेस्ट में गौर सिटी की निवासी अनीता ने कहा, "सबकुछ हिलता हुआ दिखा रहा था। पहले तो लगा कि शायद मुझी चक्कर आ रहे हैं, लेकिन जैसे ही पता चला यह भूकंप के झटके हैं तो हम डर गए। सोसायटी के तमाम लोग फ्लैट से बाहर निकलकर पार्क में पहुंच गए। करीब आधा मिनट तक हम लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए हैं।"

Copyright © 2022 - 2023 Tricity. All Rights Reserved.