फरीदाबाद-पलवल मेट्रो के जरिए जेवर एयरपोर्ट से जुड़ेंगे, यूपी और हरियाणा में 6 नए मेट्रो रूट बनेंगे

एनसीआर के लिए सबसे बड़ी खबर : फरीदाबाद-पलवल मेट्रो के जरिए जेवर एयरपोर्ट से जुड़ेंगे, यूपी और हरियाणा में 6 नए मेट्रो रूट बनेंगे

फरीदाबाद-पलवल मेट्रो के जरिए जेवर एयरपोर्ट से जुड़ेंगे, यूपी और हरियाणा में 6 नए मेट्रो रूट बनेंगे

Tricity Today | इन शहरों में होगी सुविधा

Delhi-NCR News : दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लाखों लोगों के लिए बड़ी खबर है। राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास वाले शहरों में सार्वजनिक परिवहन सेवाएं और सफर की रफ्तार बढ़ाने के लिए मेट्रो का विस्तार तेजी से होगा। अगले 8 वर्षों के दौरान 6 मेट्रो रूट शुरू होंगे। खास बात यह है कि हरियाणा के फरीदाबाद और पलवल शहर मेट्रो के जरिए जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से जुड़े जाएंगे। दूसरी तरफ गाजियाबाद से मेरठ तक मेट्रो जाएगी। यह प्रोजेक्ट रैपिड मेट्रो से अलग होगा। एनसीआर प्लानिंग बोर्ड ने ऐसे 6 मेट्रो रूट्स की पहचान की है। प्लानिंग बोर्ड के मास्टर प्लान-2041 में इन्हें शामिल किया गया है। यह परियोजना एनसीआर के अंतिम छोर वाले शहरों को दिल्ली से जोड़ेगी।

यह हैं 6 नए मेट्रो रूट
1. फरीदाबाद से पलवल और जेवर तक
2. गाजियाबाद से मेरठ तक
3. सोनीपत से पानीपत
4. बहादुरगढ़ से रोहतक
5. गुरुग्राम से मानेसर और रेवाड़ी तक
6. फरीदाबाद से गुरुग्राम

सार्वजनिक यातायात बढ़ेगा, प्रदूषण घटेगा
इन मेट्रो परियोजनाओं का मकसद एनसीआर में सार्वजनिक यातायात सेवाओं को बढ़ाना है। एनसीआर प्लानिंग बोर्ड के मास्टर प्लान-2041 में परिवहन के साधनों पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इसमें सड़क और रेल के साथ-साथ मेट्रो के नए कोरिडोर शामिल किए गए हैं। नए प्लान में कोशिश की गई है कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण कम किया जाए। दरअसल, इस इलाके में प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण वाहनों की बढ़ती संख्या है। सड़कों पर चलने वाले वाहन प्रदूषण में 40 से 50% तक हिस्सेदार हैं। प्लानिंग बोर्ड मानता है कि सार्वजनिक यातायात के साधनों को बढ़ाने से सड़कों पर वाहनों की संख्या घटेगी। तभी प्रदूषण पर नियंत्रण किया जा सकता है। आपको बता दें कि पिछले कई वर्षों से दिल्ली-एनसीआर के यह शहर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार हैं। प्रदूषण की वजह से एनसीआर में स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ रही हैं। जीवन लागत भी बढ़ रही है।

अंतिम छोर वाले शहरों तक जाएगी मेट्रो
दिल्ली से मेट्रो नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत तक जा चुकी है। अब एनसीआर के अंतिम छोर वाले शहरों तक मेट्रो ले जाने की योजना है। इसके तहत पलवल, मेरठ, जेवर, रेवाड़ी, पानीपत को मेट्रो के जरिए जोड़ा जाएगा। इसके अलावा हरियाणा के शहर गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल आपस में जुड़ेंगे। एनसीआर प्लानिंग बोर्ड ने मेट्रो के लिए 6 नए रूट बनाए हैं। इनमें गाजियाबाद को मेरठ और सोनीपत को पानीपत से जोड़ा जाएगा। फरीदाबाद से पलवल और जेवर तक नई लाइन बिछाई जाएगी। फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच मेट्रो प्रस्तावित है। उस पर तेजी से काम चल रहा है। हरियाणा के शहरों की जेवर एयरपोर्ट तक पहुंच बनाई जाएगी। बहादुरगढ़ से रोहतक और गुरुग्राम से मानेसर-रेवाड़ी तक मेट्रो पहुंचाने की योजना शामिल है। एनसीआर प्लानिंग बोर्ड वर्ष 2030 तक इन सभी छह कोरिडोर को तैयार करना चाहता है।

एनसीआर में जीवन आसान करने का एकमात्र विकल्प : ई श्रीधरन
दिल्ली में मेट्रो का सूत्रपात करने वाले मेट्रोमैन के नाम से मशहूर ई श्रीधरन ने 'ट्राईसिटी टुडे' से खास बातचीत में कहा, "दिल्ली-एनसीआर के शहरों में जनसंख्या घनत्व बहुत ज्यादा है। ऊपर से निजी वाहनों की संख्या बेतहाशा बढ़ रही है। यही वजह है कि लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। आम आदमी का जीवन कठिन होता जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर के निवासियों के जीवन को आसान बनाने का एकमात्र जरिया मेट्रो सेवाओं का विस्तार है। मेट्रो को नफे और घाटे से जोड़कर नहीं देखा जा सकता है। जिस तरह नागरिकों को बिजली, पानी, सड़क, सुरक्षा, स्वास्थ्य और शिक्षा की जरूरत है, ठीक उसी तरह बड़े शहरों में मेट्रो सेवाएं मूलभूत जरूरत हैं। लिहाजा, सरकारों को घाटे और फायदे से अलग हटकर मेट्रो के बारे में सोचना चाहिए।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.