दोनों राजधानियों से जुड़ी वन्दे भारत एक्सप्रेसवे, पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

दिल्ली और उत्तराखंड के लाखों लोगों के लिए खुशखबरी : दोनों राजधानियों से जुड़ी वन्दे भारत एक्सप्रेसवे, पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

दोनों राजधानियों से जुड़ी वन्दे भारत एक्सप्रेसवे, पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

Tricity Today | पीएम मोदी ने दिखाई वन्दे भारत एक्सप्रेसवे को हरी झंडी

Delhi NCR : नोएडा में रहने वाले उत्तराखंडियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आयी है। राजधानी दिल्ली से देहरादून (Delhi to Dehradun) जाने वाली यात्रियों के लिए अब सफर करना और भी आसान हो गया है। यात्रियों का समय बचाने और आरामदायक ट्रेन यात्रा का अनुभव देने के लिए उत्तराखंड राज्य को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) की सौगात मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। यह वंदे भारत ट्रेन दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से देहरादून के लिए हफ्ते में 6 दिन चलेगी।

नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाते हुए कहा 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत का शुभारंभ करते हुए बताया कि दिल्ली और देहरादून के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश की राजधानी को और तेज गति से जोड़ेगी। इस ट्रेन से दिल्ली और देहरादून के बीच रेल सफर में अब समय काफी कम हो जाएगा। ट्रेन में जो सुविधाएं हैं वह इस सफर को आनंददायक बनाने में सक्षम है। 

उत्तराखंड रेलवे का बजट भी बढ़ाया गया
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि आज सौभाग्य का दिन है। पीएम मोदी देवभूमि को वंदे भारत की बहुत बड़ी सौगात दे रहे है। आज से 10 साल पहले तक जब रेलवे की विकास की बात आती थी तो केंद्र सरकार की तरफ से 1 करोड़ रुपए मिलते थे और 2014 में मोदी जब आए तो उन्होंने तुरंत उत्तराखंड के लिए फंड की व्यवस्था की। उत्तराखंड में रेलवे के लिए 2,000 से लेकर 4,000 करोड़ रुपए तक की व्यवस्था की गई। इस बार उन्होंने 5,000 करोड़ रुपए से देहरादून और दिल्ली को जोड़ने की व्यवस्था की है। 

29 मई से देवभूमि में चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस
आईआरसीटीसी की वेबसाइट के अनुसार दिल्ली देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत 29 मई से होगी। ट्रेन बुधवार को छोड़कर हफ्ते के सभी दिनों में चलेगी। मिली जानकारी के मुताबिक ट्रेन 4 घंटे 45 मिनट में 302 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। वहीं अगर NH70 के सड़क रास्ते से आनंद विहार से देहरादून जाया जाए तो यह दूरी 267.7 किलोमीटर होती है और इसमें समय 5 घंटे 11 मिनट लगता है। वहीं वंदे भारत इस समय को कम करने में सहायता प्रदान करेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.