बागवानी की योजनाओं का लाभ उठा सकते है किसान, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर होगा चयन

गुरुग्राम : बागवानी की योजनाओं का लाभ उठा सकते है किसान, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर होगा चयन

बागवानी की योजनाओं का लाभ उठा सकते है किसान, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर होगा चयन

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Gurugram News : बागवानी किसानों को वर्ष 2022-23 के लिए 100 प्रतिशत तक अनुदान प्रदान किया जाएगा। बागों के पहले और दूसरे वर्ष के रख-रखाव, हाईब्रिड सब्जी, फूल उत्पादन, मसालें वाली फसल, मशरूम यूनिट आदि पर अनुदान दिया जायेगा। बागवानी संबधित संरक्षित खेती, मशरूम उत्पादन और मधुमक्खी पालन का निशुल्क प्रशिक्षण भी दिलवाया जाता है।

विभिन्न मदों में 20 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक अनुदान
गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों की आय में वृद्धि के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी क्रम में सरकार द्वारा गुरुग्राम जिला सहित राज्य के अन्य जिलों के बागवानी किसानों को वर्ष 2022-23 के लिए विभिन्न मदों में बीस प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक अनुदान प्रदान किया जा रहा है। आवेदक का चयन 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर किया जाएगा।

आमदनी में इजाफा कर सकते हैं किसान 
डीसी यादव ने कहा कि बागवानी विभाग की योजनाओं का लाभ उठाकर किसान अपनी आर्थिक स्थिति को और सुदृढ़ कर सकते हैं। बागवानी विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाएं किसानों के लिए लाभदायक साबित हो सकती हैं। जिन्हें अपनाकर किसान अपनी आमदनी में इजाफा कर सकते हैं।

बागवानी विभाग द्वारा इन पर दिया जायेगा अनुदान 
उन्होंने अनुदान स्कीमों की जानकारी देते हुए बताया कि बागवानी विभाग द्वारा बागों की स्थापना, बागों के पहले और दूसरे वर्ष के रख-रखाव, हाईब्रिड सब्जी, फूल उत्पादन, मसालें वाली फसल, मशरूम यूनिट, बागों के नवीकरण, संरक्षित खेती (नेट हाउस, पोली हाउस) व्यक्तिगत तालाब आईपीएम और आईएनएम, मलचिंग, मधुमक्खी पालन, बागवानी मशीनीकरण (छोटा ट्रैक्टर, पावर टिलर, स्प्रै पंप), फसल कटाई उपरांत प्रबंधन (पैक हाउस, प्याज भडांरण कक्ष, शीत-गृह वातानूकुलित रायपनिंग चैम्बर) इत्यादि पर बीस प्रतिशत से सौ प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए इन लोगो से सम्पर्क कर सकते हैं
उपायुक्त ने बताया कि जिला में बागवानी किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए इच्छुक किसानों को समय-समय पर बागवानी संबधित संरक्षित खेती, मशरूम उत्पादन और मधुमक्खी पालन का निशुल्क प्रशिक्षण भी दिलवाया जाता है। उन्होंने कहा कि अनुदान स्कीमों का लाभ लेने के इच्छुक किसान अधिक जानकारी के लिए ब्लॉक स्तर पर उद्यान विकास अधिकारी कार्यालय और ब्लॉक उधान सुपरवाईजर से सम्पर्क कर सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.