'मेहनत करोगे तो कुछ नहीं मुश्किल', झुग्गी-झोपड़ी के बच्चों को पढ़ाया आगे बढ़ने का पाठ

आईएएस सोनल गोयल ने कहा- 'मेहनत करोगे तो कुछ नहीं मुश्किल', झुग्गी-झोपड़ी के बच्चों को पढ़ाया आगे बढ़ने का पाठ

'मेहनत करोगे तो कुछ नहीं मुश्किल', झुग्गी-झोपड़ी के बच्चों को पढ़ाया आगे बढ़ने का पाठ

Tricity Today | आईएएस सोनल गोयल

New Delhi : स्कूलों का नया सेशन शुरू हो चुका है। ऐसे में सर्व हितम मानव सेवा संस्थान नामक एक एनजीओ द्वारा नई दिल्ली के निज़ामुद्दीन इलाके के आस-पास की झुग्गी बस्तियों में रहने वाले स्कूली बच्चों को कॉपी-कलम और अन्य जरूरी पढ़ने-लिखने का सामान बांटने को लेकर एक एजुकेशन किट डोनेशन कार्यक्रम आयोजित किया गया। नई दिल्ली की प्रसिद्ध सुंदर नर्सरी में मंच-माला-माइक की औपचारिकता के बगैर किए गए इस साधारण कार्यक्रम में आईएएस अधिकारी सोनल गोयल को मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता के रूप में बुलाया गया था।

सोनल गोयल के लाखों फ़ॉलोवर्स
त्रिपुरा भवन में रेज़िडेंट कमिश्नर के रूप में तैनात वरिष्ठ IAS अधिकारी सोनल गोयल अपने अनूठे सामाजिक प्रयासों और अपनी मोटिवेशनल सोशल मीडिया पोस्ट्स को लेकर अक्सर चर्चा में रहती हैं। सोशल मीडिया पर उनके लाखों फ़ॉलोवर्स हैं। कार्यक्रम में पहुंचकर सोनल गोयल IAS ने बच्चों को सम्बोधित किया, उनके सवालों का जवाब दिया दिया और उनके साथ फ़ोटोज़ भी खिंचवाई। उन्होंने अपनी ओर से सभी बच्चों को चॉकलेट भी बांटी। 

“अपना लक्ष्य बड़ा रखें”
बच्चों से बात करते हुए उन्होंने डॉ.कलाम का उदाहरण दिया, जिन्होंने गरीबी और अभाव की तमाम मुश्किलों को पार करते हुए राष्ट्रपति जैसे देश के सर्वोच्च पद को हासिल किया। सोनल गोयल ने बच्चों से कहा कि, “अपना लक्ष्य बड़ा रखें और उसे पाने के जी-तोड़ मेहनत करें। मुश्किलों से घबराएं नहीं बल्कि उनका धैर्य से सामना करें और पूरे मन से पढ़ाई करें।”

डोनेशन ड्राइव एक अच्छा प्रयास
बच्चों के ये पूछने पर कि क्या वो उन्हें पढ़ाने आएंगी? सोनल गोयल ने कहा कि उन्हें जब भी समय मिलेगा वो जरूर बच्चों के बीच आकर उन्हें पढ़ाने और प्रोत्साहित करने का प्रयास करेंगी। कॉपी-कलम और अन्य ज़रूरी पढ़ने-लिखने का सामान पाकर बच्चे बेहद खुश नजर आए। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले इन बच्चों को किताबें मुफ़्त मिलती हैं, लेकिन परिवार की कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण अच्छे कॉपी-पेन के लिए बहुत सारे बच्चों को संघर्ष करना पड़ता है। ऐसे में एजुकेशन किट डोनेशन ड्राइव एक अच्छा प्रयास है। अपनी व्यस्त दिनचर्या से समय निकल कार्यक्रम में शामिल होने और बच्चों को मोटिवेट करने के लिए इसकार्यक्रम के आयोजक सर्व हितम मानव सेवा संस्थान की टीम ने सोनल गोयल का धन्यवाद दिया।

कौन हैं IAS सोनल गोयल
सोनल गोयल (Sonal Goel IAS) भारतीय प्रशासनिक सेवा की वरिष्ठ अधिकारी हैं। उन्होंने दिल्ली के प्रतिष्ठित श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (SRCC) से पढ़ाई की है। कंपनी सेक्रेटरी के चमक-दमक भरे करियर को अलविदा कहकर उन्होंने लोक सेवा में जाने का इरादा किया और घर पर ही तैयारी में जुट गईं। 2008 में सिविल सर्विसेज की परीक्षा में टॉप करते हुए उन्होंने पूरे देश में 13वीं रैंक हासिल की और IAS अधिकारी बनकर देश की सेवा करने का अपना सपना पूरा किया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.