सुगम यात्रा के लिए शुरू की 'एक भारत-एक टिकट' योजना 

आईआरसीटीसी और डीएमआरसी की पहल : सुगम यात्रा के लिए शुरू की 'एक भारत-एक टिकट' योजना 

सुगम यात्रा के लिए शुरू की 'एक भारत-एक टिकट' योजना 

Tricity Today | आईआरसीटीसी और डीएमआरसी की पहल

New Delhi : यात्रियों के लिए सुविधा और यात्रा को सुलभ बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण छलांग लगाते हुए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) और दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने एक रणनीतिक समझौता ज्ञापन (एमओयू) बनाया है। इस अभूतपूर्व सहयोग का उद्देश्य "एक भारत-एक टिकट पहल" के हिस्से के रूप में, आईआरसीटीसी पोर्टल के माध्यम से डीएमआरसी सेवाओं के लिए क्यूआर कोड-आधारित टिकटिंग शुरू करना है।

टिकट के लिए अब नहीं लगानी होगी लाइन
इस साझेदारी के तहत, जो यात्री रेलवे, हवाई यात्रा या बसों के लिए आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं, उन्हें अब डीएमआरसी क्यूआर कोड-आधारित टिकटों को निर्बाध रूप से आरक्षित करने की अतिरिक्त सुविधा मिलेगी। ये DMRC टिकट भारतीय रेलवे की अग्रिम आरक्षण अवधि के अनुरूप आरक्षित किए जा सकते हैं। इन सेवाओं को एकीकृत करके, यात्री अब आसानी से एक ही बार में अपनी पूरी यात्रा की योजना बना सकते हैं। डीएमआरसी क्यूआर कोड-आधारित टिकट निर्बाध रूप से तैयार किया जाएगा और आईआरसीटीसी की इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची (ईआरएस) पर मुद्रित किया जाएगा, जिसके लिए केवल 5 रुपये का मामूली प्लेटफार्म शुल्क लगेगा। इस रणनीतिक एकीकरण का उद्देश्य यात्रा के अनुभवों को सुव्यवस्थित करना, यात्रियों को लंबी कतारें झेलने की आवश्यकता को समाप्त करना और मूल्यवान समय की बचत करना है।

टिकट प्रक्रिया को सरल बनाएगी योजना
इस साझेदारी के बारे में आईआरसीटीसी की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सीमा कुमार ने कहा कि 'एक भारत-एक टिकट' पहल दिल्ली क्षेत्र में यात्रियों के लिए टिकट प्रक्रिया को सरल बनाने और यात्रा अनुभव को बढ़ाने के लिए है। कार्यान्वयन के माध्यम से डीएमआरसी के साथ इस समझौता ज्ञापन के तहत, हम परिवहन के विभिन्न तरीकों को जोड़ने की दिशा में काम कर रहे हैं। डीएमआरसी के एमडी डॉ. विकास कुमार ने कहा कि आईआरसीटीसी के साथ हमारा सहयोग मील का पत्थर है। यह डीएमआरसी यात्रियों को एकीकृत और निर्बाध परिवहन समाधान देने के मिशन से मेल खाता है। इस ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन के साथ आईआरसीटीसी और डीएमआरसी दिल्ली क्षेत्र में यात्रा के परिदृश्य को बदलने, सुविधा, दक्षता और कनेक्टिविटी के लिए नए मानक स्थापित करने के लिए तैयार है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.