दिल्ली से आगरा और ग्वालियर तक का सफर अब लंबा नहीं रहेगा, बनने जा रहा है यह खास एक्सप्रेसवे

एनसीआर वालों के लिए जरूरी खबर : दिल्ली से आगरा और ग्वालियर तक का सफर अब लंबा नहीं रहेगा, बनने जा रहा है यह खास एक्सप्रेसवे

दिल्ली से आगरा और ग्वालियर तक का सफर अब लंबा नहीं रहेगा, बनने जा रहा है यह खास एक्सप्रेसवे

Tricity Today | नितिन गडकरी

Uttar Pradesh News : अब यूपी के आगरा से एमपी के ग्वालियर तक का सफर दूर नहीं होगा। बहुत जल्द ऐसा एक्सप्रेसवे बनने का रहा है। जिसका फायदा यूपी और मध्यप्रदेश को ही नहीं, पूरे एनसीआर को भी होगा। दरअसल, आगरा से ग्लावलियर तक ग्रीन एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। ताजनगरी आगरा से दिल्ली तक पहले से ही हाईवे है और अब ग्रीन एक्सप्रेसवे बनने जा रहा है। 

7 नहीं साढ़े 4 घंटे में होगा सफर तय
दरअसल, नई दिल्ली से ग्वालियर के बीच की दूरी फिलहाल 350 किलोमीटर है। अभी इस दूरी को तय करने में 6 से 7 घंटे का समय लगता है। दावा किया जा रहा है कि ग्रीन एक्सप्रेसवे बनने के बाद आधा समय बच जाएगा। यानी कि करीब 4 घंटे 30 मिनट में आप दिल्ली से ग्वालियर के बीच की दूरी तय कर सकते हो। इस ग्रीन एक्सप्रेसवे बनने के बाद दिल्ली की दूरी कम हो जाएगी। यह घोषणा केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिले में की है।

नितिन गडकरी और शिवराज सिंह के बीच होगी हाई लेवल बैठक
परिवहन मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक ग्रीन एक्सप्रेसवे निर्माण के लिए डीपीआर लगभग तैयार है। इसको लेकर अब बहुत ही जल्द नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के बीच एक हाई लेवल बैठक होने वाली है। यह एक्सप्रेसवे दोनों राज्यों को मिलाने के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

इन इलाकों को भी मिलेगा दोहरा फायदा
नितिन गडकरी का कहना है कि इस एक्सप्रेसवे से विकास को भी गति मिलेगी। ग्रीन एक्सप्रेसवे को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, एक्सप्रे-वे और मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही 95 किलोमीटर लंबे आगरा-ग्वालियर फोरलेन की 200 करोड़ खर्च करके मरम्मत का भी काम कराया जाएगा। करीब 520 करोड़ से बनगॉय खास से ओरछा तिगैला तक 18 किमी फोरलेन बाईपास का निर्माण किया जाएगा। यह काम इसी वर्ष शुरू हो जाएगा। इसके बाद यूपी के झांसी, ललितपुर, छतरपुर, सागर और खजुराहो का आवागमन सुलभ हो जाएगा और करीब 41 किमी घूमने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। लोगों का एक घंटे का समय बचेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.