दिल्ली में घर बैठे मिलेगी शराब, एयरपोर्ट पर 24 घंटे खुलेंगी एल्कोहल की दुकानें, जानें नई आबकारी नियमावली के नियम

BIG NEWS : दिल्ली में घर बैठे मिलेगी शराब, एयरपोर्ट पर 24 घंटे खुलेंगी एल्कोहल की दुकानें, जानें नई आबकारी नियमावली के नियम

दिल्ली में घर बैठे मिलेगी शराब, एयरपोर्ट पर 24 घंटे खुलेंगी एल्कोहल की दुकानें, जानें नई आबकारी नियमावली के नियम

Google Image | दिल्ली में घर बैठे मिलेगी शराब

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली राज्य सरकार ने राजधानी दिल्ली में शराब के शौकीनों को बड़ी राहत दी है। मंगलवार को दिल्ली सरकार ने आबकारी संशोधन नियमावली 2021 जारी की है। इसमें कई बड़े बदलाव किए गए हैं। इसके मुताबिक राजधानी दिल्ली में L-13 लाइसेंस की दुकानें शराब की होम डिलीवरी कर सकेंगी। हालांकि अभी तक किसी को यह लाइसेंस नहीं दिया गया है। एयरपोर्ट पर शराब की दुकान अब 24 घंटे खुली रहेंगी। दिल्ली में भांग बेचने को भी मंजूरी मिल गई है। चिकित्सीय प्रयोग के लिए भी शराब ली जा सकेगी।

दरअसल मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली राज्य सरकार लंबे वक्त से दिल्ली में आबकारी नियमावली में संशोधन के लिए मिले सुझाव पर काम कर रही थी। पिछली दफा संशोधन में उम्र की सीमा घटाकर कम कर दी गई थी। तब विपक्षी भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस समेत सभी दलों ने कड़ा एतराज जताया था। पार्टियों ने कहा था कि अरविंद केजरीवाल की सरकार युवाओं को नशे के समंदर में ढकेल रही है। अब नई नियमावली लागू होने के बाद दिल्ली में शराब की खरीदारी बेहद आसान हो जाएगी। इसके लिए लोगों को ठेके पर जाने की जरूरत नहीं होगी। शौकीन शराब की होम डिलीवरी करा सकेंगे। हालांकि खास लाइसेंस वाली दुकानों को ही शराब की होम डिलिवरी करने की मंजूरी दी गई है। दिल्लील सरकार के प्रवक्ता  ने बताया कि, “फिलहाल दिल्ली  में L-13 टाइप का लाइसेंस किसी को आवंटित नहीं किया गया है। इसलिए फौरन दिल्ली के लोगों को होम डिलिवरी की सुविधा नहीं मिलेगी।“

नई नियमावली में मिलीं कई छूट – 
  1. हवाई अड्डों पर संचालित शराब की दुकानें 24 घंटें खोलने की अनुमति है।
  2. रेस्तरां फिलहाल शराब की बिक्री नहीं कर सकेंगे। खुली जगहों पर शराब बेची जा सकती है।
  3. होटल के कमरों में शराब सर्व करने और उपभोग करने की मंजूरी है।
  4. लग्जरी ट्रेन में शराब सर्व की जा सकती है। मगर ट्रेन के कर्मचारी इसका उपभोग नहीं कर सकेंगे।
  5. चिकित्सकीय उपयोग में शराब बेचने के लिए लाइसेंस मिलेगा।
  6. शराब की होम डिलिवरी की जा सकेगी। हालांकि L-13 लाइसेंस वाली दुकानों को सिर्फ यह अनुमति है। 
  7. होम डिलिवरी सिर्फ घर पर होगी। हॉस्टल, ऑफिस या अन्य किसी संस्थान में डिलिवरी नहीं होगी।
  8. सप्लाई करने वाली कंपनी की जिम्मेदारी है कि वह सिर्फ घर पर ही डिलिवरी करे।
  9. होम डिलिवरी के लिए मोबाइल ऐप या वेबसाइट के जरिए ऑर्डर होगा। इससे पहले फैक्स या ईमेल के जरिए ऑर्डर करने की सुविधा थी।
  10. होम डिलिवरी के लिए अतिरिक्त चार्ज देना होगा। राज्य सरकार जल्द ही यह दर तय करेगी।
  11. हर लाइसेंसधारक फॉर्म F-6 के रूप में बिक्री का पूरा हिसाब रखेगा। महीने के अंत में पूरी जानकारी आबकारी विभाग को देनी होगी। साथ में रसीद देना होगा।
  12. डिपार्टमेंटल स्टोर फिर से खोलने की मंजूरी है। यहां महिलाएं भी शराब खरीद सकेंगी। इन स्टोर पर बीयर भी मिलेगी।
  13. रिटायर्ड सरकारी कर्मचारियों, आर्म्ड फोर्सेज के जवानों को शराब की दर में रियायत मिलेगी।
  14. बैंक्विट हॉल, मोटेल या अन्य‍ जगहों पर शादियों व अन्य समारोहों में शराब सर्व किया जा सकेगा।
वक्त शराब बेचने का नहीं अस्पताल ठीक करने का है
दिल्ली में नई आबकारी नीति लागू होने के बाद से सोशल मीडिया पर मिलाजुला रिस्पांस है। ज्यादातर लोगों ने कोविड-19 के इस भयावह आपदा के दौरान दिल्ली सरकार की प्राथमिकताओं पर सवाल खड़े किए हैं। उनका कहना है कि दिल्ली कोरोना वायरस से तबाह है। हजारों लोगों की जान जा चुकी है। ऐसे दौर में अस्पतालों और इलाज के बजाए सरकार का पूरा ध्यान शराब पर है। भारतीय जनता पार्टी ने भी नई आबकारी नीति में शराब की होम डिलीवरी को आपत्तिजनक करार दिया है। 

भाजपा बोली- दवाई के बदले दारू का इंतजाम
पार्टी ने कहा है कि यह ‘भारतीय संस्कृति के खिलाफ’ है। दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि यह वक्त स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरुस्त करने का है, न कि शराब को घर पहुंचाने का। जब दिल्ली के लोग दवाइयों के लिए दरदर भटक रहे हैं, ऐसे वक्त में मुख्यमंत्री लोगों को घर पर शराब उपलब्ध करा रहे हैं। कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAT) ने अरविंद केजरीवाल सरकार के इस फैसले पर सवाल उठाए हैं। एसोसिएशन ने कहा है कि यह वक्त दूसरी प्राथमिकताओं का है। सरकार शराब की होम डिलीवरी की अनुमति बाद में दे सकती थी। यह समय पहले से बंद दुकानें और मार्केट खोलने का है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.