माता वैष्णोदेवी यात्रा हुई आसान, भक्तों के लिए शुरू हुई यह ट्रेन, पढ़िए पूरी खबर

New Delhi : माता वैष्णोदेवी यात्रा हुई आसान, भक्तों के लिए शुरू हुई यह ट्रेन, पढ़िए पूरी खबर

माता वैष्णोदेवी यात्रा हुई आसान, भक्तों के लिए शुरू हुई यह ट्रेन, पढ़िए पूरी खबर

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida Desk : मां वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे ने भक्तों को खास सुविधा देने के लिए अच्छी पहल की है। रेल से माता के दर्शन के लिए सफर अब पहले से और आसान होने जा रहा है। वैसे भारत सरकार ने भक्तों की सुविधा के लिए कटरा तक वंदे भारत एक्सप्रेस चलवा रखी है। जो साल 2019 में सबसे कम समय में नई द‍िल्‍ली से कटरा तक पहुंचने वाली वंदे भारत एक्‍सप्रेस शुरू हुई। इस सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन का अनुभव यात्र‍ियों के ल‍िए बहुत खास है। इस ट्रेन को म‍िल रहे जबरदस्‍त र‍िस्‍पांस का ही असर है क‍ि सरकार 75 नई वंदे भारत चलाने का प्‍लान कर रही है। वंदे भारत ट्रेन जल्द पटरी पर दौड़ने शुरू होगी।

चेन्नई टू कटरा
भारतीय रेलवे ने हाल के दिनों में चेन्नई और दिल्ली से कटरा के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की पहल की है। इसके अलावा रेलवे ने चेन्नई से चलने वाली ट्रेन श्रीमाता वैष्‍णो देवी कटरा-चेन्‍नई एक्‍सप्रेस और दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से चलने वाली हजरत निजामुद्दीन एर्नाकुलम सुपरफास्‍ट को फ‍िर से शुरू क‍िया गया है। इस ट्रेन की शुरुआत के बाद भक्तों को काफी राहत मिलेगी।

दोनों ट्रेनों की बहाली से केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्‍ट्र, गुजरात, राजस्‍थान, जम्‍मू, पंजाब, हर‍ियाणा, द‍िल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश आद‍ि राज्‍यों से आने वाले भक्‍तों को फायदा होगा। इससे पहले खबर आई थी क‍ि कटरा से भवन तक की यात्रा को आसान बनाने के ल‍िए रोपवे सुविधा शुरू करने की तैयारी है। यह रोपवे कटरा और अर्ध कुंवारी के बीच शुरू होगा। कटरा से अर्ध कुंवारी के बीच शुरू होने वाले रोपवे की लंबाई 1,281 मीटर होगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.