दिल्ली में बढ़ेगा मेट्रो का जाल, इन दो नए कॉरिडोर को केंद्र सरकार से मिली मंजूरी

खुशखबरी : दिल्ली में बढ़ेगा मेट्रो का जाल, इन दो नए कॉरिडोर को केंद्र सरकार से मिली मंजूरी

दिल्ली में बढ़ेगा मेट्रो का जाल, इन दो नए कॉरिडोर को केंद्र सरकार से मिली मंजूरी

Google Image | Symbolic Photo

Delhi News : लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha elections 2024) से ठीक पहले दिल्ली वालों को दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की तरफ से तोहफा मिला है। लंबे इंतजार के बाद दिल्ली में अब तो नई मेट्रो कॉरिडोर बनने जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने फेज 4 के इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ और लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक के कॉरिडोर को मंजूरी दे दी है। इससे घनी आबादी में रहने वाले लाखों लोगों को फायदा होगा।

8,399 करोड़ में बनेंगे कॉरिडोर
जानकारी के मुताबिक, 20 किलोमीटर के इस कॉरिडोर के निर्माण से पश्चिमी दिल्ली से नई दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली के कई कॉलोनियों की मेट्रो से सीधे कनेक्टविटी बढ़ेगी। यहां कुल 18 स्टेशन होंगे। इसे बनाने में कुल 8,399 करोड़ रुपये की लागत आएगी। अब सिर्फ नरेला-रिठाला से कुंडली तक जाने वाले कॉरिडोर की मंजूरी बची हुई है। फेज चार में कुल छह कॉरिडोर में 112 किलोमीटर का निर्माण होना है। तीन कॉरिडोर मजलिस पार्क से मौजपुर, जनकपुरी पश्चिम से आर के आश्रम और दिल्ली एयरोसिटी से तुगलकाबाद के 65.20 किलोमीटर नेटवर्क को पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। इनका करीब 44 प्रतिशत निर्माण कार्य भी पूरा हो चुका है। इसमें करीब तीन किलोमीटर के एक सेक्शन की शुरुआत जुलाई में होने की संभावना है। केंद्र सरकार ने बचे हुए तीन में से 2 डीएमआरसी ने शुरू की प्रक्रिया कॉरिडोर को मंजूरी दी है।

रेलवे स्टेशन की दूरी भी होगी कम
इंद्रप्रस्थ से इंद्रलोक कॉरिडोर के लिए निवासी कई साल से मांग कर रहे हैं।   यह मौजूदा ग्रीन लाइन (बहादुरगढ़ से इंद्रलोक कीर्ति नगर) की विस्तार लाइन है। 12 किलोमीटर के इस कॉरिडोर पर 10 मेट्रो स्टेशन होंगे। इसके बनने से पश्चिमी दिल्ली से नई दिल्ली के इलाके जैसे दिल्ली गेट, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, एलएनजेपी अस्पताल की दूरी कम होगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.