प्रधानमंत्री ने लाल किले से दिया नया नारा, बताए अमृत काल के 5 प्रण

Azadi Ka Amrit Mahotsav : प्रधानमंत्री ने लाल किले से दिया नया नारा, बताए अमृत काल के 5 प्रण

प्रधानमंत्री ने लाल किले से दिया नया नारा, बताए अमृत काल के 5 प्रण

Tricity Today | प्रधानमंत्री ने लाल किले से दिया नया नारा

New Delhi : आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर देश आज अपना 76 वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है।15 अगस्त के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार नौवीं बार लाल किले की प्राचीर से भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा झंडा फहराया। इस दौरान पहली बार स्वदेशी तोप से सलामी दी गई। पीएम मोदी ने लाल किले से जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान के नारे में 'जय अनुसंधान' जोड़कर नया नारा दिया। पीएम अपने संबोधन के दौरान पांच प्रण भी लिए और इन्हें अमृतकाल के पंच-प्रण बताया है।

अमृतकाल के पांच प्रण भी लिए पीएम मोदी
आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर 76 वें स्वतंत्रता दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान पांच प्रण लिए और इन्हें अमृतकाल के पंच-प्रण भी बताया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने देश के सामने पांच प्रण लेने का आह्वान किया। इसमें पहला प्रण है कि हमें बहुत बड़े संकल्प लेकर चलना होगा। दूसरा प्रण है कि हमारे मन के भीतर गुलामी का अगर एक अंश भी है तो उसे बचने नहीं देना है। तीसरा प्रण है कि हमें अपनी विरासत पर गर्व होना चाहिए। चौथा प्रण है एकता और एकजुटता। पांचवां प्रण है नागरिकों का कर्तव्य। पीएम ने अगले 25 वर्षों में यानी 2047 तक 'स्वर्णिम भारत' बनाने पर जोर दिया।आने वाले 25 वर्ष के लिए हमें 'पंच-प्रण' पर अपनी शक्ति, संकल्पों और सामर्थ्य को केंद्रित करना होगा। सबसे पहले लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।

प्रधानमंत्री ने भ्रष्टाचार पर सख्ती की बात कही
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो लोग पिछली सरकारों में देश को लूटकर भाग गए, उनकी संपत्तियां जब्त करके वापस लाने की कोशिश कर रहे हैं। हमारी कोशिश है कि जिन्होंने देश को लूटा है वह उन्हें लौटाना पड़े वो स्थिति हम पैदा कर रहे हैं। बैंक लूटने वालों की संपत्तियां जब्त हो रही है। पीएम ने कहा कि हम भ्रष्टाचार के खिलाफ एक निर्णायक लड़ाई लड़ रहे हैं जिसे पूरी ताकत से लड़ेंगे। परिवारवाद और भाई-भतीजावाद देश के लिए घातक है। परिवारवाद की वजह से प्रतिभाशाली लोग पीछे रह जाते हैं। पीएम ने कहा भारत लोकतंत्र की जननी है। आजादी के बाद जन्म लेने वाला मैं पहला व्यक्ति हूं जिसे लाल किले से देशवासियों का गुणगान करने का अवसर मिला है।

स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए कही यह बात
लालकिले से अपने भाषण में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे नागरिक महात्मा गांधी 'बापू', नेताजी सुभाष चंद्र बोस, बाबासाहेब डॉ भीमराव अंबेडकर, पंडित जवाहरलाल नेहरू, पंडित दीनदयाल उपाध्याय और वीर सावरकर के प्रति कृतज्ञ हैं। इन सभी ने अपने कर्तव्य के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया। नारीशक्ति को लेकर पीएम ने कहा कि हर भारतीय गर्व से भर जाता है, जब वह भारतीय महिलाओं रानी लक्ष्मीबाई, झलकारी बाई, चेनम्मा, बेगम हजरत महल की शक्ति को याद करता है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे भारत ने सिद्ध कर दिया कि हमारे पास ये अनमोल सामर्थ्य है। 75 वर्ष की यात्रा में आशाएं, अपेक्षाएं, उतार-चढ़ाव इन सब के बीच हर एक के प्रयास से हम यहां तक पहुंच पाये हैं।

पीएम मोदी ने "जय अनुसंधान" का दिया नया नारा
आजादी के अमृत महोत्सव पर 15 अगस्त के मौके पर देश आजादी के जश्न में डूबा हुआ है। अपने भाषण में पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले से नया नारा दिया है। कहा कि लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान, जय किसान का नारा दिया था। इसमें अटल बिहारी वाजपेयी ने जय विज्ञान को जोड़ दिया था। अब इसमें जय अनुसंधान जोड़ने का समय आ गया है। नया नारा अब जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान। 76वें स्वतंत्रता दिवस पर पहली बार लाल किले से स्वदेश निर्मित तोप से 21 तोपों की सलामी दी गई। इसके लिए मेक इन इंडिया के तहत डीआरडीओ द्वारा बनाए गए स्वदेशी हॉवित्जर गन का इस्तेमाल किया गया। 

डीआरडीओ द्वारा निर्मित स्वदेशी तोप से दी गई सलामी
डीआरडीओ (DRDO) द्वारा बनाई गई इस तोप की गिनती दुनिया की सबसे लंबी दूरी तक मार करने वाली तोपों में होती है। इसकी रेंज 48 किलोमीटर है। बताया जाता है कि यह तोप माइनस 30 डिग्री की ठंड हो या 75 डिग्री की गर्मी, यह हर मौसम में काम कर सकती है। यह 155 एमएम कैलिबर की तोप है। इससे 155 एमएम के गोले दागे जा सकते हैं। यह तोप हर मिनट 5 गोले दाग सकता है। यह तोप दिन और रात दोनों समय काम कर सकती है। अंधेरे में निशाना लगाने के लिए तोप में थर्मल साइट सिस्टम दिया गया है। इसके बैरल की लंबाई 8060 मिलीमीटर है। हल्के वजन के चलते इसे ऊंचे रणक्षेत्र में भी तैनात किया जा सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.