साइबर सुरक्षा और डिजिटल फोरेंसिक में करियर बना सकेंगे छात्र, मानव रचना में शुरू होंगे पाठ्यक्रम

Faridabad News : साइबर सुरक्षा और डिजिटल फोरेंसिक में करियर बना सकेंगे छात्र, मानव रचना में शुरू होंगे पाठ्यक्रम

साइबर सुरक्षा और डिजिटल फोरेंसिक में करियर बना सकेंगे छात्र, मानव रचना में शुरू होंगे पाठ्यक्रम

Google Image | Symbolic Image

फरीदाबाद। मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (एमआरआईआईआरएस) में साइबर सुरक्षा और डिजिटल फोरेंसिक जैसे पाठ्यक्रम शुरू होंगे। इसके लिए संस्थान ने एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के साथ समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। एमआरआईआईआरएस के रजिस्ट्रार आरके अरोड़ा, एचसीएल के डायरेक्टर एचआर आशीष भल्ला और साइबर सिक्योरिटी के वाइस प्रेजिडेंट परीक्षित गोयल ने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर एमआरआईआईआरएस के उप कुलपति डॉ. संजय श्रीवास्तव, प्रति उपकुलपति प्रदीप कुमार, डायरेक्टर जनरल आरके आनंद, जीएम व प्रमुख सीआरसी राखी प्रुथी आदि उपस्थित रहे।

आधुनिक तकनीक की जानकारी से बढ़ेगी कुशलता 
आरके अरोड़ा ने बताया कि एमओयू के तहत छात्रों व संकाय सदस्यों को संबंधित क्षेत्रों से जुड़ी आधुनिक तकनीक के बारे में जानकारी देकर कुशल बनाया जाएगा। एमओयू के तहत संस्थान में स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर पर पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे। इसमें छात्रों को व्यावहारिक केस अध्ययनों से अवगत कराया जाएगा और उद्योग से संबंधित समस्याओं पर विचारों के आदान-प्रदान को बढ़ावा दिया जाएगा।

संकाय सदस्यों को ​भी मिलेगा प्रशिक्षण
डॉ. संजय श्रीवास्तव ने कहा कि कंपनी छात्रों और संकाय सदस्यों के लिए प्रशिक्षण और अनुसंधान कार्यों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए साइबर सुरक्षा और डिजिटल फोरेंसिक से जुड़े उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने में भी मार्गदर्शन देगी।

अनुसंधान की दिशा में भी काम करेगा संस्थान
प्रदीप कुमार ने कहा कि उद्योगों के साथ मजबूत संबंध स्थापित करने और छात्रों को व्यावहारिक प्रशिक्षण देने के लिए भी सहयोग मिलेगा। राखी प्रुथी ने कहा कि संस्थान कंपनी के साथ मिलकर नई प्रौद्योगिकियों के क्षेत्रों में अनुसंधान की दिशा में भी काम करेगा। इसके ज़रिए छात्र साइबर सुरक्षा और डिजिटल फोरेंसिक जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में करियर की राह तराश सकेंगे। कार्यक्रम के अंत में छात्रों के साथ चर्चा सत्र आयोजित किया गया। इस दौरान एक्सपर्ट्स ने छात्रों को संबंधित विषयों के बारे में बताते हुए उनके सवालों के जवाब दिए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.