प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार, यूपी और दिल्ली समेत कई राज्यों की आपातकालीन बैठक बुलाई, पढ़िए पूरी सुनवाई

BIG BREAKING : प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार, यूपी और दिल्ली समेत कई राज्यों की आपातकालीन बैठक बुलाई, पढ़िए पूरी सुनवाई

प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई फटकार, यूपी और दिल्ली समेत कई राज्यों की आपातकालीन बैठक बुलाई, पढ़िए पूरी सुनवाई

Google Image | Symbolic Photo

New Delhi : दिल्ली-एनसीआर में दिवाली के बाद प्रदूषण का लेवल काफी ज्यादा बढ़ गया है। इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिया है कि वह प्रदूषण को रोकने के लिए सख्त कदम उठाएं। सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद केंद्र सरकार ने हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत आसपास के राज्य सरकारों की आपातकालीन बैठक बुलाई है। हो सकता है कि इसमें महत्वपूर्ण फैसला लिया जाए। रविवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होते समय जस्टिस ने वर्क फ्रॉम होम को अपनाने के लिए कहा है।

वर्क फ्रॉम होम पर विचार करे सरकार : सुप्रीम कोर्ट
रविवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई करते हुए एनवी रमना ने कहा, "एनसीआर में प्रदूषण काफी तेजी से बढ़ रहा है। इस पर केंद्र और राज्य सरकार क्यों ध्यान नहीं दे रही है। कल शाम तक केंद्र और राज्य सरकार उनको जवाब दे कि वह प्रदूषण की रोकथाम के लिए क्या कर रहे है। दिल्ली सरकार ने वर्क फ्रॉम होम किया है लेकिन दिल्ली एनसीआर में बहुत सारे केंद्रीय कर्मचारी भी हैं। ऐसे में केंद्र भी इस पर विचार करे। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में केंद्र सरकार और राज्य सरकार फिलहाल वर्क फ्रॉम होम लागू करने पर विचार करें।" 

इंडस्ट्रीज, वाहन और कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी भी बने कारण
सुप्रीम कोर्ट ने कहा, "हमारा मानना है कि प्रदूषण का मुख्य कारण इंडस्ट्रीज, वाहन और कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी है। पराली का रोल कुछ-कुछ जगह है। ये बात कही गई है कि पराली का प्रदूषण में ज्यादा योगदान नहीं है लेकिन हम पंजाब, हरियाणा सरकार से कहेंगे कि वह किसानों से कहें कि वह दो हफ्ते पराली न जलाएं।

पराली  की एक मात्र कारण नहीं : सुप्रीम कोर्ट
सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रमन्ना ने कहा, "अभी तक कोर्ट के सामने जितनी भी बातें सामने आई हैं उनसे यह सामने आया कि सिर्फ पराली जलाने से ज्यादा प्रदूषण नहीं फैलता लेकिन कुछ योगदान पराली का भी रहता है। इसलिए पंजाब और हरियाणा सरकार अगले एक हफ्ते के लिए पराली जलाए जाने पर रोक लगाए।

कल बुलाई आपातकालीन बैठक
सुप्रीम कोर्ट ने एनसीआर में सरकारों से वर्क फ्रॉम होम लागू करने पर विचार के लिए बोला है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर केंद्र सरकार ने आपातकालीन बैठक बुलाई है। जिसमें उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब के अधिकारियों को बुलाया है। माना जा रहा है कि इस बैठक में अहम फैसला लिया जा सकता है।

आज की रिपोर्ट
रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में आज का एक्यूआई रेट 342, गाजियाबाद का एक्यूआई रेट 328, ग्रेटर नोएडा का 340, गुरुग्राम का 326 और नोएडा का 328 दर्ज किया गया है। आपको बता दें कि और दिन के मुताबिक आज काफी सुधार है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए निर्माण, गैर-जरूरी परिवहन, बिजली संयंत्रों को रोकने और घर से काम लागू करने जैसे मुद्दों पर कल एक इमरजेंसी बैठक बुलाने का निर्देश दिया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.