बिपिन रावत या उनकी पत्नी मधुलिका रावत में से एक की मौत, डीएनए के आधार पर होगी जांच

CDS Helicopter Crash : बिपिन रावत या उनकी पत्नी मधुलिका रावत में से एक की मौत, डीएनए के आधार पर होगी जांच

बिपिन रावत या उनकी पत्नी मधुलिका रावत में से एक की मौत, डीएनए के आधार पर होगी जांच

Tricity Today | हादसे में अभी तक 13 लोगों की मौत हो गई हैं

Bipin Rawat Helicopter Crash : चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) को लेकर जा रहा सेना का हेलीकॉप्टर तमिलनाडु के कुन्नूर जिले में घने जंगल के ऊपर क्रैश हुआ है। इस फ्लाइट में जनरल बिपिन रावत के अलावा उनकी पत्नी मधुलिका रावत और कई सैन्य अफसर शामिल थे। इस हादसे में अभी तक 13 लोगों की मौत हो गई हैं। यानी कि बिपिन रावत या उनकी पत्नी मधुलिका रावत में से किसी एक की मौत हो गई है। 

14 लोग सवार थे, 13 लोगों के शव मिले
बुधवार की दोपहर को तमिलनाडु में एक बड़ा हादसा हुआ। जिसमें जनरल बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। हेलीकॉप्टर में बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत भी मौजूद थी। मिली जानकारी के मुताबिक इस हेलीकॉप्टर में 14 लोग सवार थे। जिसमें से अभी तक 13 लोगों बरामद हुए हैं। इसका मतलब बिपिन रावत या उनकी पत्नी मधुलिका रावत में से किसी एक की मौत हो गई है। हालांकि इस मामले में कोई भी आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है।

डीएनए के आधार पर होगी जांच
बताया जाता है कि इस हादसे में मरने वाले लोगों की पहचान डीएनए के आधार पर होगी। रेस्क्यू ऑपरेशन टीम ने सभी 13 लोगों के शव को कब्जे में ले लिया है। वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ भारतीय वायु सेना के उच्च अधिकारियों की बैठक चल रही है। बहुत ही जल्द राजनाथ सिंह इस मामले में संसद में बयान देंगे।

1 जनवरी 2020 को किया था पदभार ग्रहण
चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (Chief of Defence Staaf) भारतीय सशस्त्र बलों की संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के सैन्य प्रमुख और अध्यक्ष होते हैं। सीडीएस भारतीय सेना में सक्रिय ड्यूटी पर सबसे वरिष्ठ और सर्वोच्च रैंकिंग वर्दीधारी अधिकारी है और रक्षा मंत्री के प्रमुख अधिकारी और मुख्य सैन्य सलाहकार हैं। यह रक्षा मंत्रालय में सैन्य मामलों के विभाग का भी प्रमुख होता है। भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत हैं, जिन्होंने 1 जनवरी 2020 को पदभार ग्रहण किया था।

सीडीएस भारतीय सशस्त्र बलों के सेवारत अधिकारियों में से एक चार सितारा अधिकारी है। तीनों सेना प्रमुखों में "बराबर और प्रथम" होने के बावजूद, सीडीएस रक्षा मंत्री के लिए एकल-बिंदु सैन्य सलाहकार है। भारत में सीडीएस को एक डिप्टी या वाइस चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ सहायता देता है। सीडीएस रक्षा मंत्रालय के तहत आने वाले सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी काम करते हैं। पहले यह काम शीर्ष आईएएस अफसर करते थे। डीएमए का नेतृत्व करने के अलावा सीडीएस चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के स्थायी अध्यक्ष हैं।

हेलीकॉप्टर में सवार थे ये लोग
1. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत
2. डिफेंस विमेन वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष और बिपिन रावत की पत्नी मधुलिका रावत 
3. सीडीएस के एडी ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर
4. सिक्योरिटी ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह 
5. पीएसओ नायक गुरुसेवक सिंग 
6. पीएसओ नायक जिंतेंद्र कुमार 
7. पीएसओ लान्स नायक विवेक कुमार 
8. पीएसओ लान्स नायक बी साईतेजा 
9. पीएसओ हवालदार सतपाल

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.